Health Tips: किडनियों के लिए खतरनाक है कोरोना, किडनी की मजबूती के लिए खायें ये 5 सस्ती चीजें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 4, 2020 06:26 AM2020-05-04T06:26:31+5:302020-05-04T06:26:31+5:30

Next

कोरोना वायरस किडनियों के डैमेज करता है और कोरोना से पीड़ित कई रोगियों में किडनी से जुड़ीं समस्याएं देखने को मिल रही हैं। यह वायरस ऐसे मरीजों में उनके उपचार को जटिल बनाने के साथ-साथ और उनके जीवित रहने की संभावना को कम कर रहा है। हालांकि यह भी संभव है कि कोरोना वायरस के रोगियों में किडनी डैमेज वायरल इन्फेक्शन के कारण हो सकती है, क्योंकि ऐसा होने पर  शरीर अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन देने में असमर्थ हो जाता है।  हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन किडनी के मरीजों को जरूर करना चाहिए। इन चीजों से किडनियों को स्वस्थ रखने और बेहतर कामकाज में मदद मिल सकती है। 

फूलगोभी एक पौष्टिक सब्जी है जो विटामिन सी, विटामिन के और बी, फोलेट सहित कई पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है। इसमें इंडोल जैसे एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं और यह फाइबर का भी बेहतर स्रोत है। एक कप पकी हुई गोभी (124 ग्राम) में सोडियम: 19 मिलीग्राम, पोटेशियम: 176 मिलीग्राम, फास्फोरस: 40 मिलीग्राम होता है।

लाल अंगूर न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि इनसे भरपूर पोषण मिलता है। अंगूर विटामिन सी का भण्डार हैं इनमें फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो सूजन को कम करने में सहायक हैं। इसके अतिरिक्त, लाल अंगूर resveratrol में उच्च होते हैं, एक प्रकार का फ्लेवोनोइड जो दिल के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

हालांकि अंडे की जर्दी बहुत पौष्टिक होती है, लेकिन इनमें फॉस्फोरस की उच्च मात्रा होती है। इसलिए अंडे का सफ़ेद हिस्सा किडनी के रोगियों के लिए बेहतर विकल्प है। अंडे के सफेद हिस्से में प्रोटीन पाया जाता है जो किडनी के लिए जरूरी है। इसके अलावा, वे डायलिसिस उपचार से गुजरने वाले लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प हैं, जिन्हें प्रोटीन की उच्च आवश्यकता है। 

किडनी की समस्याओं वाले लोगों को अपने आहार में सोडियम की मात्रा को सीमित करने की सलाह दी जाती है, जिसमें नमक भी शामिल है। लहसुन नमक के लिए एक स्वादिष्ट विकल्प प्रदान करता है। यह पोषण संबंधी लाभ के अलावा व्यंजनों में स्वाद भी जोड़ता है। यह मैंगनीज, विटामिन सी और विटामिन बी 6 का एक अच्छा स्रोत है और इसमें सल्फर यौगिक होते हैं जिनमें विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। लहसुन की तीन कली में सोडियम: 1.5 मिलीग्राम, पोटेशियम: 36 मिलीग्राम और फास्फोरस: 14 मिलीग्राम पाया जाता है। 

गोभी विटामिन, खनिज और शक्तिशाली पौधों के यौगिकों से भरी हुई है। यह विटामिन के, विटामिन सी, और कई बी विटामिन का एक बड़ा स्रोत है। इसके अलावा, यह अघुलनशील फाइबर प्रदान करता है। फाइबर जो नियमित रूप से मल त्याग को बढ़ावा देकर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। इसके अलावा, इसमें पोटेशियम, फास्फोरस और सोडियम की मात्रा कम होती है। एक कप (70 ग्राम) गोभी में सोडियम: 13 मिलीग्राम, पोटेशियम: 119 मिलीग्राम और फास्फोरस: 18 मिलीग्राम पाया जाता है।