कोरोना काल में संक्रमण से बचा सकती हैं ये 5 चीजें, इम्यूनिटी बढ़ाने में हैं सहायक

By संदीप दाहिमा | Published: May 8, 2021 10:53 AM2021-05-08T10:53:50+5:302021-05-08T10:53:50+5:30

Next

एक्सपर्ट्स का मानना है कि विटामिन सी जैसे पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में सहायक हो सकते हैं। हम आपको विटामिन सी से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थों की बारे में बता रहे हैं, जो न सिर्फ कोरोना महामारी में आपके शरीर को मजबूत बना सकते हैं बल्कि कई अन्य रोगों से भी बचा सकते हैं।

आंवला का इस्तेमाल आयुर्वेदिक चिकित्सकों द्वारा सदियों से विभिन्न स्वास्थ्य रोगों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। यह छोटा हरा फल विटामिन सी के सबसे बेहतर स्रोतों में से एक है। एक आंवला में संतरे की तुलना में लगभग 20 गुना अधिक विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और तंत्रिका तंत्र, प्रतिरक्षा प्रणाली और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

एक मध्यम आकार के संतरे (100 ग्राम) में 53।2 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। खट्टे फल के एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। सर्दी और अन्य एलर्जी से पीड़ित होने पर संतरे भी अच्छे होते हैं। इस फल को कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

मिर्च में किसी भी खट्टे फल की तुलना में विटामिन सी की समान मात्रा होती है। यह सब्जी बीटा कैरोटीन का भी बेहतर स्रोत है। इसमें मौजूद खनिज और विटामिन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकते हैं। यह आंखों को स्वस्थ रखने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में भी मदद कर सकता है।

नींबू विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट के सबसे अधिक उपलब्ध स्रोतों में से एक है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है। एंटीऑक्सिडेंट शरीर को मुक्त कणों को हटाने में मदद करते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस छोटे फल में काफी मात्रा में थियामिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी -6, पैंटोथेनिक एसिड, कॉपर और मैंगनीज भी होते हैं।

अनानास सदियों से पाचन और सूजन की समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें विटामिन सी और मैंगनीज की उच्च मात्रा होती है। यह कैलोरी में भी कम है और आहार फाइबर और ब्रोमलेन में समृद्ध है। रोजाना अनानास खाने से वायरल और बैक्टीरियल दोनों संक्रमणों का खतरा कम हो सकता है।