कोरोना वायरस में दिखाई देने वाला पहला लक्षण, धीरे-धीरे शरीर पर करता है हमला, समय पर हो जाएं सावधान

By संदीप दाहिमा | Published: April 23, 2021 02:23 PM2021-04-23T14:23:04+5:302021-04-23T14:23:04+5:30

Next

कोरोना वायरस फिर से एक बार दुनिया भर में फैल रहा है, इस बीच कोरोना पर अब तक के शोध में लक्षण और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है। कोरोना वायरस कैसे धीरे-धीरे शरीर पर हमला करता है। शोध से यह भी पता चला है कि इस बीमारी से उबरने में 14 दिन लगते हैं, जिसे ऊष्मायन अवधि कहा जाता है।

दिन 1 - कोरोना से संक्रमित 88% लोग पहले दिन बुखार और थकान का अनुभव करते हैं। कई पहले दिन शरीर में दर्द और सूखी खांसी से पीड़ित हैं। चीन में हुए एक अध्ययन के अनुसार, लगभग 10 प्रतिशत लोगों में बुखार के बाद दस्त के लक्षण होते हैं।

दूसरे दिन से चौथे दिन तक : कोरोनरी धमनी रोग में बुखार और कफ दिन 2 से दिन 4 तक दिखाई देते हैं।

दिन 5 - पांचवें दिन कोरोनरी धमनी के रोगी को सांस लेने में कठिनाई होने लगती है। यह लक्षण विशेष रूप से बुजुर्गों और पहले से ही बीमार लोगों में आम है। लेकिन नया तनाव, जो पूरे भारत में फैल गया है, कोरोना के साथ कई युवा रोगियों में श्वसन संकट भी दर्शाता है।

दिन 6 - छठे दिन भी खांसी और बुखार बना रहता है। कुछ लोगों को इन दिनों सीने में दर्द होता है। इससे दबाव और खिंचाव भी महसूस होने लगता है।

दिन 7 - सातवें दिन, सीने में गंभीर दर्द शुरू होता है। इससे दबाव भी बढ़ता है। सांस लेने मे तकलीफ। होंठ और चेहरा नीला पड़ जाता है। कुछ लोगों को अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता है।

लेकिन जिन लोगों में कोरोना के हल्के और मध्यम लक्षण हैं। ऐसे लोगों में संक्रमण सातवें दिन से कम होने लगता है। हल्के लक्षणों वाले रोगी इस दिन से सुधार करते दिखाई देते हैं।

दिन 8 और 9 - चीनी सीडीसी के अनुसार, आठवें और नौवें दिन कोरोना के लगभग 15% रोगियों को तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम का अनुभव होता है। इस स्थिति में फेफड़ों में तरल पदार्थ बनना शुरू हो जाता है। इसके अलावा, फेफड़ों में पर्याप्त हवा नहीं है। यह रक्त में ऑक्सीजन की कमी का कारण बनता है।

दसवां और ग्यारहवां दिन - सांस लेने में कठिनाई बढ़ जाती है, साथ ही बीमार होने के कारण अस्पताल में भर्ती मरीज को आईसीयू में भर्ती करना पड़ता है। उसकी हालत में सुधार होने पर दसवें दिन मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी जाती है।

दिन 12 - वुहान में एक अध्ययन के अनुसार, अधिकांश लोग 12 वें दिन बुखार आना बंद हो जाता है मगर कुछ लोगों को अभी भी खांसी की शिकायत है।

तेरहवें और चौदहवें दिन - वायरस के संपर्क में आने वाले लोगों में तेरहवें और चौदहवें दिन श्वसन संबंधी समस्याएं कम होने लगती हैं।

दिन 18 - अध्ययन के अनुसार, रोगी लक्षणों के पहले दिन से अठारहवें दिन तक ठीक हो जाता है। हालांकि, अगर 18 वें दिन भी हालत गंभीर हो जाती है, तो यह चिंता का विषय हो सकता है।