मानसून के मौसम में जरूर खाएं ये 2 चीजें, कोरोना समेत कई बीमारियों से होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: July 21, 2020 08:11 AM2020-07-21T08:11:58+5:302020-07-21T08:11:58+5:30

Next

बारिश के मौसम में मौसम में अक्सर सुपाच्य चीजें खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस मौसम में पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है और पाचन खराब होने पर पेट संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं।

बारिश के मौसम में उल्टी, दस्त, पेट दर्द, कब्ज, बदहजमी, पेट फूलने जैसी समस्याएं होती हैं। इस तरह की समस्याओं में आयुर्वेदिक चिकित्सक मूंग और मसूर की दाल को मिक्स करके खाने की सलाह देते हैं। ये सुपाच्य होती हैं, इसलिए पेट को आराम पहुंचाती हैं।

अगर आप सप्ताह में 3 दिन भी मूंग और मसूर की दाल को मिक्स करके खाते हैं तो इससे शरीर को अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है। इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम होता है, डायबिटीज का खतरा कम होता है और हार्ट की बीमारियां दूर रहती हैं।

इसका कारण यह है कि ये दालें लो-फैट का अच्छा स्रोत होती हैं। इनमें मौजूद मिनरल्स जैसे आयरन और जिंक खून की मात्रा बढ़ाते हैं साथ ही मांसपेशियों को स्वस्थ रखते हैं। इसलिए इनके सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जिससे दिल की बीमारियां दूर रहती हैं।

इन मूंग की दाल के नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। साथ हे यह कॉलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में भी मददगार है। बता दें कि हरी दाल सोडियम के असर को कम करता है, जिससे कि ब्लड प्रेशर बढ़ता नहीं है। ऐसे में आपको हेल्दी व एक्टिव जिंदगी जीने में सरलता होती है।

मूंग दाल न सिर्फ आपकी कैलोरी इनटेक घटाती है बल्कि आपको लंबे वक्त तक भूख नहीं लगने देती। रात के खाने में आप चपाती के साथ एक कटोरी मूंग दाल खाने से आपको भरपूर पोषण मिल जाएगा।