कोरोना वाली खांसी के 5 लक्षण, बिलकुल न करें नजरअंदाज और तुरंत कराएं टेस्ट

By संदीप दाहिमा | Published: April 24, 2021 07:07 AM2021-04-24T07:07:24+5:302021-04-24T07:07:24+5:30

Next

शुरुआत में कोरोना वायरस के लक्षणों का पता लगाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि उनमें से अधिकांश सामान्य सर्दी और फ्लू जैसे होते हैं। खांसी भी कोरोना का लक्षण है लेकिन लोग सामान्य खांसी और कोरोना की खांसी में अंतर को समझ नहीं पाते हैं। हम आपको इसके लक्षण बता रहे हैं।

सूखी खांसी कोरोना का लक्षण है जो ज्यादातर रोगियों में देखा गया है। रिपोर्ट बताती है कि शुरुआती दिनों में कोरोना के लगभग 59 से 82 प्रतिशत रोगियों को सूखी खांसी का अनुभव हुआ। विश्व स्वास्थ्य संगठन-चीन के एक संयुक्त अध्ययन द्वारा फरवरी 2020 में प्रकाशित एक अन्य रिपोर्ट में पाया गया कि कोरोना वाले लगभग 68 प्रतिशत लोगों में सूखी खांसी विकसित हुई, जो 55,000 से अधिक पुष्ट मामलों में दूसरा सबसे आम लक्षण था। सूखी खांसी का सीधा सा मतलब है कि आपको खांसी हो रही है लेकिन कफ या बलगम नहीं निकल रहा है। कफ आना गीली खांसी का संकेत है और आम तौर पर एक साधारण सर्दी और फ्लू से जुड़ा होता है। हालांकि सूखी खांसी एलर्जी का भी संकेत हो सकती है। इसलिए, पुष्टि के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना या जांच कराना सबसे अच्छा है।

कोरोना वायरस में होने वाली सूखी खांसी में आमतौर पर एक बहुत ही अजीब तरह की आवाज होती है, जो आपके गले के पीछे की ओर होती है। यह आपकी आवाज को बदल देती है। इसमें आवाज में कर्कश या भौंकने जैसा प्रतीत होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि खांसी के साथ वायुमार्ग लगातार बदल रहे हैं।

सांस की तकलीफ के साथ खांसी और बुखार कोरोना का संक्रमण का पुष्ट संकेत है। लगातार सूखी खांसी श्वसन पथ पर बहुत दबाव डालती है। यदि ऐसा होता है तो इसका मतलब है कि यह कोई मौसमी खांसी नहीं है और आप वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। कोरोनो के 40 फीसदी मरीजों ने बताया कि शुरुआती दिनों में उन्हें सांस लेने में तकलीफ महसूस हुई। सांस की तकलीफ भी लॉन्ग कोविड का संकेत है। अधिकांश लोग संक्रमण से उबरने के बाद भी हफ्तों का अनुभव करते हैं।

गले में खराश होना कोरोना का एक सामान्य लक्षण है और व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है। कोरोना मामलों में, वायरस नाक और गले से जुड़ी झिल्लियों में प्रवेश करता है, जिससे उनमें सूजन आ सकती है, जिससे गले में खराश हो सकती है। रोगी द्वारा महसूस किए गए दर्द और खराश को 'ग्रसनीशोथ' कहा जाता है। कोरोना के मामले में, किसी को गले में खराश के साथ बुखार, सूखी खांसी और थकान जैसे लक्षण अनुभव हो सकते हैं।

सामान्य सर्दी और फ्लू के दौरान नाक भरने से बहुत परेशानी पैदा हो सकती है। इसके साथ ही अगर आपको गंध की कमी (एनोस्मिया), गंध कम होना (हाइपोसिमिया) जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। अगर इसके साथ खांसी भी होती है, तो कोरोना से जुड़ी हो सकती है। कोरोना पॉजिटिव रोगियों में गंध के नुकसान का औसत प्रसार लगभग 41 प्रतिशत है।