COVID vaccine: डॉक्टर का दावा, चीन की वैक्सीन सबसे असुरक्षित, हो सकते हैं 73 साइड इफेक्ट्स

By उस्मान | Published: January 8, 2021 09:50 PM2021-01-08T21:50:05+5:302021-01-09T10:49:00+5:30

Next

कोरोना के मरीजों की संख्या आठ करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है और 19 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

कोरोना वैक्सीन पर कई अनुसंधान चल रहे हैं. इस बीच, चीन में वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने चीन की कोरोना वैक्सीन को दुनिया की सबसे असुरक्षित टीका बताया है।

चीन में एक डॉक्टर ने कोरोना वैक्सीन के बारे में एक चौंकाने वाला दावा किया है। डॉक्टर ताओ लीना का कहना है कि चीन में बना सिनोफर्म कोविड ​​-19 वैक्सीन दुनिया की सबसे असुरक्षित वैक्सीन है।

इस वैक्सीन के 73 से अधिक दुष्प्रभाव होने की संभावना है। चीन में एक डॉक्टर ने कहा कि वैक्सीन का परीक्षण पूरा नहीं हुआ है.

डॉक्टर ने कोरोना वैक्सीन के बारे में एक ब्लॉग लिखा है। यह ब्लॉग चीनी सोशल मीडिया साइट वीबो पर अपलोड किया गया था। उनका लेख अब हटा दिया गया है और कोई कारण नहीं दिया गया है।

ताओ ने पोस्ट में कहा कि चीनी वैक्सीन को इंजेक्ट करने से सिरदर्द, दर्द, उच्च रक्तचाप, खराब दृष्टि, खराब स्वाद और लगातार पेशाब हो सकता है।

चीन सरकार के दबाव के कारण ताओ ने अब अपना बयान वापस ले लिया है। डेली मेल के अनुसार, ताओ ने मीडिया पर अपने वाक्यों की व्याख्या करने का आरोप लगाया है।

कोरोना वैक्सीन के बारे में चिंताएं गंभीर नहीं हैं। उन्होंने दिए गए बयान के लिए माफी भी मांगी है। चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने सियानोफॉर्म वैक्सीन को सशर्त मंजूरी दी थी।

चीन का दावा है कि कोरोना वैक्सीन 79.34 प्रतिशत प्रभावी है। वैक्सीन चीनी नव वर्ष से पहले दी जाएगी, जो फरवरी के मध्य में है। सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाएगा।

कोरोना एक बार फिर चीन में तेजी से फैल रहा है। हुबई प्रांत एक बार फिर बंद हो गया है। साथ ही कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।