Immunity: शरीर को अंदर से मजबूत बनाती हैं ये 7 चीजें, आज ही डाइट में करें शामिल

By संदीप दाहिमा | Published: October 18, 2020 06:28 AM2020-10-18T06:28:37+5:302020-10-18T06:28:37+5:30

Next

यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। साथ ही इसके सेवन से रंग गोरा और बीपी कंट्रोल में रहता हैं। सर्दी-जुकाम हो जाए तो रात को सोने से पहले दूध में 2-3 मुनक्के उबाल कर सेवन करें। इसमें बीटा कैरोटीन मौजूद होता है। मुनक्का को रात को भिगोकर रख दें और सुबह इनका सेवन करें। इससे आखों की रोशनी तेज होती हैं।

एक औंस बादाम में 1/4 कप दूध के जितना कैल्शियम पाया जाता है। इसके अद्भुत पोषक तत्व आपके शरीर को फिट रखने में मदद कर सकते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, बादाम प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है, खासकर वायरस के खिलाफ। विटामिन ई और फाइबर से भरपूर बादाम आपके रक्त शर्करा को भी ठीक रखता है।

इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रोपर होता हैं और दिल की बीमारियों से बचाता है। इतना ही नहीं यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। किशमिश का पानी लीवर में खून को बड़ी तेजी से साफ करता है और पेट की समस्याएं जैसे कब्ज आदि आराम दिलाती है।

यह हेल्दी स्नैक प्रतिरक्षा को बढ़ाने का काम करता है। यह अल्जाइमर जैसी विभिन्न पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं, दिल को स्वस्थ रखते हैं और बीमारी को भी रोकते हैं। गर्भवती महिलाओं और होने वाले शिशु के विकास और स्वास्थ्य के लिए इससे बेहतर चीज कुछ नहीं है।

यह आसानी से उपलब्ध मसाला आपके शरीर के लिए चमत्कार करता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, पीरियड के दर्द को कम करता है, और समग्र रूप से संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर की क्षमता को बढ़ाता है।

विटामिन सी, विटामिन के, और विटामिन ई, के से भरपूर कीवी अस्थमा के मरीजों के लिए बेहतर विकल्प है। इसके अलावा यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है। सामान्य सर्दी और फ्लू जैसी स्थितियों को भी रोक सकता है। सके अतिरिक्त, कीवी पाचन में सहायता कर सकता है।

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर पपीता स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत का खजाना है। इसमें सूजन से लड़ने, कैंसर के जोखिम को कम करने और पाचन को दुरुस्त करने की क्षमता होती है।