रोज खाएं ये 7 सुपर फूड्स, इम्यूनिटी होगी मजबूत, थकान, कमजोरी और खून की कमी से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: July 24, 2021 06:59 AM2021-07-24T06:59:15+5:302021-07-24T06:59:15+5:30

Next

केले ऊर्जा के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। केला कॉम्प्लेक्स कार्ब्स, पोटेशियम और विटामिन बी 6 का एक बेहतर स्रोत है, ये सभी आपके ऊर्जा स्तर बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

फैटी फिश जैसे सैल्मन और टूना प्रोटीन, फैटी एसिड और बी विटामिन के अच्छे स्रोत हैं। इनके नियमित सेवन से शरीर से कमजोरी दूर करने में मदद मिल सकती है। साथ ही ये दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड सूजन को कम करने का काम करता है, जो थकान का एक सामान्य कारण है।

सेब दुनिया के सबसे लोकप्रिय फलों में से एक हैं और यह कार्ब्स और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। एक मध्यम आकार के सेब (100 ग्राम) में लगभग 14 ग्राम कार्ब्स, 10 ग्राम चीनी और 2।1 ग्राम फाइबर होते हैं। इसके अलावा सेब में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।

संतरे में उच्च मात्रा में विटामिन पाया जाता है। इसके अतिरिक्त, संतरे में एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बचा सकते हैं। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस थकान को बढ़ावा दे सकता है।

स्वादिष्ट होने के अलावा शकरकंद पौष्टिक भी है। शकरकंद के एक कप (100 ग्राम) में 25 ग्राम जटिल कार्ब्स, 3।1 ग्राम फाइबर, 25% मैंगनीज और 564% विटामिन ए होता है।

ब्राउन राइस बहुत ही पौष्टिक भोजन है। सफेद चावल की तुलना में, यह कम संसाधित होता है और फाइबर, विटामिन और खनिजों के रूप में अधिक पोषण मूल्य रखता है। ब्राउन राइस के एक-आधे कप (50 ग्राम) में 2 ग्राम फाइबर होता है इसमें कम ग्लाइसेमिक सूचकांक होता है। इसलिए, यह रक्त शर्करा के स्तर को रेगुलेट करके पूरे दिन ऊर्जा स्तर को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

डार्क चॉकलेट में मिल्क चॉकलेट की तुलना में अधिक कोको सामग्री होती है। कोको में एंटीऑक्सिडेंट के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जैसे आपके पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ाना। कोको में एंटीऑक्सिडेंट मानसिक थकान को कम करने और मूड में सुधार करने में मदद मिल सकती है।