स्वस्थ और लंबे जीवन के लिए खाएं ये चीज, कैंसर, डायबिटीज जैसी बीमारियों में मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: September 6, 2021 05:01 PM2021-09-06T17:01:51+5:302021-09-06T17:01:51+5:30

Next

डॉक्टर अक्सर मसालेदार भोजन का कम सेवन करने की सलाह देते हैं लेकिन एक नै रिपोर्ट के अनुसार मसालेदार भोजन से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। अमेरिका, इटली, चीन और ईरान में 570,000 से अधिक लोगों की डाइट रिकॉर्ड के आधार पर एक अध्ययन में कहा गया है कि जो लोग नियमित रूप मिर्च युक्त भोजन खाते हैं, उन्हें हृदय रोग या कैंसर से मरने का खतरा काफी कम होता है।

डेली स्टार की एक रिपोर्ट के अनुसार, मिर्च नहीं खाने वाले लोगों की तुलना में मिर्च खाने वाले लोगों को हृदय संबंधी समस्याओं से मरने की संभावना 26% और कैंसर से मरने की संभावना 23% कम पाई गई। अध्ययन के वरिष्ठ लेखक बो जू ने कहा, 'हम यह जानकर आश्चर्यचकित थे कि इन पहले से प्रकाशित अध्ययनों में मिर्ची का सेवन सीवीडी और कैंसर से होने वाली मौत से जुड़ा था। उन्होंने बताया, 'यह कहना असंभव है कि अधिक मिर्च खाने से जीवन को लम्बा किया जा सकता है और मृत्यु को कम किया जा सकता है।

आपको बता दें कि इन सभी मिर्च में कैपसेसिन यौगिक होता है, जो आपको पेट के अल्सर, फ्लू, हृदय रोग, हाई बीपी और डायबिटीज जैसी गंभीर समस्याओं से बचाने में मददगार है। इतना ही नहीं अगर आप वजन कम कर रहे हैं, तो इस तरह की मिर्च को अपनी डायट में जरूर शामिल करें। अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, मिर्च खाने से आपको यह फायदे होते हैं।

कैपसेसिन मेटाबोलिज्म बढ़ाने और वजन घटाने में सहायक है। वास्तव में वजन घटाने वाले कई सप्लीमेंट्स और पिल्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए अपनी डायट में विभिन्न प्रकार की मिर्च जरूर शामिल करें।

विटामिन सी से भरपूर मिर्च आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में सहायक है। ये आपको फ्लू और रिकरिंग इन्फेक्शन से बचाती है।

मिर्च में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण- कैपसेसिन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपको हृदय रोग, हाई बीपी और डायबिटीज से बचाने में सहायक है। अध्ययनों के अनुसार, इससे गठिया के दर्द से भी राहत मिलती है।

अध्ययनों के अनुसार कैपसेसिन से भरपूर चीजें खाने से चालीस वर्ष से ऊपर के लोगों को कोंग्निटिव फंक्शन (cognitive function) में सुधार करने में मदद मिलती है।