बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के 8 उपाय : डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: July 29, 2021 07:46 PM2021-07-29T19:46:27+5:302021-07-29T19:54:35+5:30

Next

अपने बच्चों की डाइट में कम से कम एक मौसमी फल शामिल करने का प्रयास करें। यदि वे पूरे फल खाना पसंद नहीं करते हैं, तो उन्हें इन फलों का एक टुकड़ा भी दे सकते हैं। इससे उन्हें आंत के अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा मिलेगा।

बच्चे के खाने में चावल जरूर शामिल करें। इसे पचाना आसान है और यह स्वादिष्ट भी है। चावल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण इसमें मौजूद एक खास तरह का अमीनो एसिड होता है। दाल, चावल और घी बच्चों के खाने का सबसे अच्छा विकल्प है।

बच्चों को रोजाना एक मुट्ठी काजू खाने को दें। मुट्ठी भर काजू उन्हें सक्रिय और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व प्रदान करेंगे। यह दर्द को कम करने में मदद करेगा।

हर किसी के लिए शाम 4 बजे से शाम 6 बजे के बीच कुछ हेल्दी और पौष्टिक खाना बहुत जरूरी है। कुछ मीठा और सादा भोजन जैसे रोटी, घी और गुड़ का रोल या सूजी का हलवा या रागी के लड्डू देने से उन्हें ऊर्जावान रहने में मदद मिल सकती है।

बच्चों को रोजाना घर का बना अचार या चटनी या मुरब्बा दें। ये साइड डिश उनके पेट के बैक्टीरिया को पनपने में मदद करेंगे, उनकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएंगे और उन्हें खुश रहने में मदद करेंगे।

शारीरिक रूप से सक्रिय रहना जीवनशैली की एक और महत्वपूर्ण आदत है जो आपको फिट और सक्रिय रहने में मदद करती है। व्यायाम करने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है और पुरानी बीमारियों के विकास के जोखिम को कम करता है।