सिर्फ पूजा में ही नहीं बल्कि गठिया, शुगर जैसी बीमारियों से लड़ने में सक्षम फूल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 9, 2019 10:12 AM2019-01-09T10:12:42+5:302019-01-09T10:12:42+5:30

Next

कमल: कीचड़ में खिलने वाला कमल डायरिया को दूर करने और गर्मी के कारण झुलसी त्वचा को निखारने में मददगार साबित होता है। डायरिया के उपचार के लिए कमल के बीजों को गर्म पानी में डाल कर उसमें काला नमक मिलाया जाता है। इसमें चाय की पत्ती डालकर उबाल कर इसका सेवन करने से डायरिया ठीक हो जाता है। कमल की पत्तियों को पीस कर उसे झुलसी त्वचा पर लगाने से त्वचा की गर्मी दूर हो जाती है और झुलसने का निशान भी चला जाता है। आजकल शरीर से अतिरिक्त वसा कम करने की दवाइयों में भी कमल की पत्तियों का प्रयोग होता है।

गुलाब: फूलों के राजा गुलाब का भी चिकित्सा के क्षेत्र में अहम योगदान है। गुलाब में पाया जाने वाला हिप (बेरी जैसा फल) लगभग सभी तरह के विटामिन से भरपूर होता है। डिप्रेशन एग्जाइटी व नकारात्मकता से बाहर लाने के लिए की जाने वाली अरोमा थेरेपी में भी गुलाब का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। गुलाब की कलियां विटामिन सी से भरपूर होती हैं। इन कलियों को स्कर्वी दूर करने के एक प्रमुख तत्व के तौर पर शामिल किया जाता है। गुलाब की कलियों का अर्क गुर्दे की बीमारी की दवाइयों को बनाने में भी इस्तेमाल होता है।

हरसिंगार: पारिजात यानी हरसिंगार के फूल बहुत नजाकत भरे होते हैं। इन फूलों की छोटी-छोटी डंडियां केसरिया रंग की होती हैं। इन डंडियों को शरीर पर मलने से गठिया में लाभ होता है। इन फूलों का काढ़ा कई रोगों में लाभ पहुंचाता है।

रातरानी: रातरानी के फूल शुगर के मरीजों के लिए रामबाण का काम करते हैं। मधुमेह के रोगी अगर नित्य सुबह खाली पेट पांच फूल रातरानी के खाएं तो उनकी मधुमेह नियंत्रित रहती है। अगर सुबह रातरानी के सुगंधित जल से स्नान किया जाए तो दिन भर शरीर में ताजगी का एहसास रहता है व पसीने की दरुगध से भी छुटाकारा मिलता है।

चम्पा: यह तीन रंगों सफेद, लाल व पीले रंगों में पाया जाता है। पीले रंग की चम्पा को स्वर्ण चम्पा कहा जाता है और ये बहुत ही कम नजर आता है। चम्पा के फूलों को सुखाकर चूर्ण बनाएं और तेल में मिलाकर खुजली वाले हिस्से पर लगाने से काफी आराम मिलता है। स्वर्ण चम्पा कुष्ठ रोग में भी कारगर सिद्ध होता है।

चमेली: खुशबू से भरे ये फूल बेहद नाजुक होते हैं। चमेली के फूलों से बना तेल चर्म रोग, दंत रोग, घाव आदि पर गुणकारी है। चमेली के पत्ते चबाने से मुंह के छालों में तुरंत राहत मिलती है।