Home Remedies: बुखार आने पर अपनाएं ये घरेलू उपचार, वायरल, इंफेक्शन और बुखार से मिलेगी राहत

By संदीप दाहिमा | Published: February 27, 2021 04:18 PM2021-02-27T16:18:33+5:302021-02-27T16:23:05+5:30

Next

आयुर्वेद में सूखा धनिया का इस्तेमाल सिर दर्द और बुखार के इलाज के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सूखा धनिया का लेप बनाकर माथे पर लगाना होगा। इससे आपको तत्काल राहत मिल सकती है। इसके लिए धनिया को पानी में भिगो दें और उसके बाद उसे पीसकर माथे पर लगा लें।

तुलसी में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते है, जो शरीर का तापमान कम करने में सहायक है। इसके इस्तेमाल के लिए बर्तन में एक लीटर पानी, एक चम्मच लौंग का चूर्ण और दस से पंद्रह तुलसी के ताजे पत्ते डाल कर अच्छी तरह से उबालें। जब तक यह आधा न रह जाएं। इस पानी को ठंडा करके हर घंटे में रोगी को पिलाएं।

वायरल बुखार के रोगी के लिए मेथी का पानी भी काफी फायदेमंद होता है। मेथी में वायरल बुखार को रोकने की क्षमता होती है। इसके इस्तेमाल के लिए पानी में मेथी के दानों को भिगो कर रख दें। अगले दिन यह पानी रोगी को घंटे-घंटे बाद पिलाते रहे।

इसे इस्तेमाल करने के लिए एक छोटा चम्मच सफेद नमक और अजवाइन को तब तक भूनें, जब तक इसका रंग न बदल जाएं। अब इसे एक गिलास पानी में मिक्स करें। फिर इसमें नींबू निचोड़ कर दिन में दो या तीन बार पियें।

बुखार से राहत पाने के लिए अदरक के टुकड़ों को पानी में डालकर उबाल लें और फिर उससे भाप लें। इसके अलावा पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर सिर पर लगा लें। इससे सिर दर्द और बुखार में थोड़ा आराम जरूर मिलेगा।