फेसवॉश करने वाले ना करें ये गलती, खूबसूरत बनने के चक्कर में पड़ जाएंगे लेने के देने

By संदीप दाहिमा | Published: January 2, 2020 07:25 AM2020-01-02T07:25:16+5:302020-01-02T07:25:16+5:30

Next

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि फेसवॉश करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। अगर आप कुछ स्टेप्स को फॉलो को करके अपने चेहरे को धुलेंगे तो आपके चेहरे की स्किन और भी खिल जाएगी। साथ ही आपके चेहरे को कोई भी नुकसान नहीं होगा।

ध्यान दें जब भी फेसवॉश करें हाथों को ऊपर की तरफ ले जाएं। ऊपर से नीचे की तरफ ना ले आएं। इससे आपके चेहरे के मसल्स को पेन होगा। साथ बल्ड सर्कुलेशन भी उल्टा हो जाएगा। इसलिए जब भी फेसवॉश करें हाथों को नीचे से ऊपर की ओर ले जाएं।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो हाथों के प्रेशर से चेहरे को देखने की कोशिश करते हैं मगर ऐसा करना भी गलत है। चेहरे की स्किन बहुत नाजुक होती है। इसलिए चेरहे को धोते समय किसी भी तरह का प्रेशर ना दें। कोमल हाथ से चेहरे को साफ करें।

चेहरे को धुलने के बाद जब उसको पोंछे तो तौलिये से रगड़े नहीं। रगड़ने से चेहरे पर रैशेस हो सकते हैं साथ ही आपकी स्किन भी खराब हो सकती है तो जब भी मुंह धुले उसके बाद हल्के हाथ से ही चेहरे को साफ करें।

बहुत से लोग चेहरे को धोने के लिए रोज-रोज एक ही तौलिए का इस्तेमाल करते हैं। मगर ऐसा करने से बचें। चेहरे से निकले गंदगी के बैक्टिरीया आपके तौलिया में लग जाते हैं। इससे आपके चेरहे पर इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। इसलिए अपनी तौलिया को बदलते रहे या उन्हें अच्छी तरह साफ करके ही इस्तेमाल करें।

दिन में दो बार फेसवॉश जरूर करें। इससे चेहरे की गंदगी साफ हो जाती है। कोशिश करें की एक ही फेसवॉश का इस्तेमाल करें। जो आपकी स्किन को सूट करें उसी से चेहरा धोएं वरना बार-बार फेसवॉश बदलने से एलर्जी भी हो सकती है।