कोरोना वायरस से बचने के लिए अस्थमा के मरीज इन 5 बातों का रखें ध्यान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 7, 2020 08:16 AM2020-05-07T08:16:46+5:302020-05-07T08:16:46+5:30

Next

कोरोना वायरस से जंग जीतने के लिए अस्थमा से पीड़ित लोगों को अधिक सावधानी बरतनी चाहिए। कोरोना वायरस फेफड़ों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है और ऐसे में अस्थमा के मरीजों को ज्यादा सतर्क रहें की जरूरत होती है। अगर आपको पहले से ही सांस की कोई बीमारी है तो आप सावधान रहें। 

अभी इस सन्दर्भ में सही डेटा उपलब्ध नहीं है। हालांकि एक्सपर्ट्स अस्थमा और कोरोना के बीच संबंध की पहचान कर रहे हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स की सलाह है कि अस्थमा या सांस की अन्य किसी बीमारी से पीड़ित लोगों को इस दौरान बहुत ज्यादा सावधान रहना चाहिए।  यह भी देखा गया है कि पुरानी फेफड़ों की बीमारी से पीड़ित लोगों में कोविड-19 के साथ अस्पताल में भर्ती होने का अधिक खतरा है। हालांकि यह भी देखा गया है कि कोविड से मरने वाले लोगों में अस्थमा के मरीज काफी कम थे। 

कई अध्ययनों से पता चला है कि कई लोगों में लक्षणों के बिना भी कोविड-19 हो सकता है। सीडीसी अब सिफारिश करता है कि हर कोई एक कपड़े का मास्क पहन सकता है। अस्थमा के मरीज भी स्कार्फ, बंदन या कपड़े से अपना कवर बना सकते हैं।

अपने अस्थमा का इलाज करें जैसा कि आपके डॉक्टर ने आपको बताया है, जरूरत पड़ने पर डॉक्टर से संपर्क करें। उन्हें अपनी बीमारी के बारे में बताएं। वे आपसे आपकी बीमारी के बारे में कुछ सवाल पूछेंगे जो उन्हें यह तय करने में मदद करेंगे कि क्या आपको उनके पास जाना चाहिए या आपातकालीन विभाग में जाना चाहिए या घर पर रहना चाहिए। यदि संभव हो तो बुखार होने पर काम या किसी भी सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें, ताकि आप अपनी बीमारी न फैलाएं

आप नोजल स्प्रे का उपयोग करना जारी रख सकते हैं। उन्हें हवा में कणों को जारी करने का उपयोग करने का जोखिम कम है, छींकने की तुलना में कम है। अपने नोजल स्प्रे का उपयोग करने के बाद टिप को टिश्यू से साफ करें। टिश्यू को दूर फेंक दें और कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं। अपने नाक के स्प्रे को किसी के साथ साझा न करें।

अस्थमा के लक्षणों में धूल और वायु प्रदूषण, सर्द-गर्म की समस्या, मौसम में बदलाव , इन्फेक्शन, ठंडी चीजों का सेवन, एलर्जी, परागकण, जेनेटिक कारण, मानसिक तनाव, जानवरों की डेड स्किन, स्मोकिंग और शराब का सेवन शामिल हैं। 

अस्थमा की बीमारी को दो हिस्सों में बांटा जा सकता है। पहला है विशिष्ट, इसमें अस्थमा एलर्जी के कारण होता है जबकि गैर विशिष्ट में एक्सरसाइज, मौसम के प्रभाव या जेनेटिक के कारण होता है।