अश्वगंधा के फायदे, स्टेमिना बढ़ाने में सहायक, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: April 29, 2023 08:55 PM2023-04-29T20:55:59+5:302023-04-29T20:55:59+5:30

Next

अश्वगंधा उपयोग लोगों में तनाव और चिंता को कम करने के लिए जाना जाता है। क्रोनिक स्ट्रेस वाले 64 लोगों में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि अश्वगंधा के उपयोग के बाद समूह में तनाव में 11% की कमी की, चिंता और अनिद्रा में 69% की कमी देखी गई थी।

कोर्टिसोल एक तनाव हार्मोन है जो तब जारी होता है, जब शरीर बहुत अधिक तनाव में होता है या रक्त शर्करा का स्तर कम होता है। इससे शरीर में वसा का भंडारण भी बढ़ सकता है, जो शरीर के वजन को भी प्रभावित कर सकता है। हालांकि, अध्ययनों से पता चला है कि अश्वगंधा में कोर्टिसोल के स्तर को कम करने की क्षमता है।

अश्वगंधा अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। अध्ययन ने सुझाव दिया है कि यह कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकता है। कई पशु अध्ययनों के अनुसार, अश्वगंधा में विटफेरिन नामक एक घटक होता है जो एपोप्टोसिस को प्रेरित करने में मदद करता है, जो कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए जाना जाता है।

जब शरीर की बात आती है, तो अश्वगंधा ताकत बढ़ाने और मांसपेशियों को बनाने में मदद करता है। यह आपकी सहनशक्ति में सुधार करता है और आपको स्वस्थ जीवन जीने की क्षमता देता है। साथ ही वजन घटाने में भी सहायक है।

अश्वगंधा दिल के स्वास्थ्य के लिए भी अद्भुत काम कर सकता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है जो हृदय रोगों को रोकने में महत्वपूर्ण है। यह शरीर में एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल भी कम कर सकता है।