हींग के फायदे: डायबिटीज, ब्लड प्रेशर समेत कई बीमारियों का इलाज है हींग

By संदीप दाहिमा | Published: October 22, 2020 10:58 AM2020-10-22T10:58:17+5:302020-10-22T10:58:17+5:30

Next

हींग पाचन में सुधार और पेट से गैस को बाहर निकालने का काम भी करता है। इसके सेवन से पेट फूलना, एसिडिटी, ब्लोटिंग और अन्य आईबीएस के लक्षणों से राहत मिलती है।

हींग में Coumarin नामक यौगिक पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए जाना जाता है। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको अपने खाने में हींग का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

कुछ जानवरों पर हुए अध्ययन में दावा किया गया है कि हींग रक्त को पतला करने और रक्त के थक्के बनने से रोक सकती है। हींग डायबिटीज के रोगियों के लिए भी अच्छा हो सकता है।

हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिस वजह से यह अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसे सर्दी, खांसी और श्वसन संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं। सर्दियों के मौसम में आपको हींग का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

अगर आपको माइग्रेन के कारण सिर दर्द की समस्या रहती है, तो आपके लिए हींग फायदेमंद साबित हो सकता है। हींग में एंटीइंफ्लमेटरी गुण होते हैं, जो सिर दर्द ठीक करने में मदद करते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि हींग डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है। अगर आपको डायबिटीज की समस्या है, तो डॉक्टर की सलाह से हींग का सेवन कर सकते हैं।