कब्ज, पाचन शक्ति और कैंसर जैसी कई बीमारियों का रामबाण इलाज है यह सब्जी, देखें तस्वीरें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 11, 2019 07:14 AM2019-04-11T07:14:17+5:302019-04-11T07:14:17+5:30

Next

कटहल के बीजों का कई गंभीर रोगों के इलाज में किया जाता है जिसमें मुख्यतः चेहरे की झुर्रियां, त्वचा से जुड़े विभिन्न रोग, मानसिक तनाव, एनीमिया, खून की कमी, बालों का झड़ना, कम या धुंधला दिखना, अपच, मांसपेशियों का कमजोर होना आदि शामिल हैं। कटहल के बीज का सेवन करने से हम कैंसर जैसी भयानक कई बीमारियों से बच सकते हैं। चलिए जानते हैं इन बीजों से आपको और क्या-क्या फायदे होते हैं-

1) खून की कमी होती है दूर: कटहल के बीजों में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है। इसके नियमित रूप से सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

2) तुरंत मिलती है एनर्जी: कटहल के अंदर पर्याप्त मात्रा में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसके इस्तेमाल से आपको तुरंत ही एनर्जी मिलने लगती है। इसके अंदर फ्रुक्टोज और सुक्रोज की भरपूर मात्रा होती है जो आपके शरीर की एनर्जी लेवल को बढ़ाती है।

3) पाचन में होता है सुधार: कटहल के बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं और आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं। इसलिए आपको अपनी डाइट में आपको इन्हें शामिल करना चाहिए।

3) कब्ज और बवासीर से मिलती है राहत: कटहल के अंदर जो फाइबर और घुलनशील फाइबर होते हैं उनकी मदद से यह कब्ज को दूर करने में फायदेमंद होते हैं। यह बड़ी आंत में बनने वाले विषैले तत्वों को बाहर करने में मदद करता है। जाहिर है कब्ज का नाश होने से आपको बवासीर की शिकायत नहीं होगी।

4) कैंसर से बचाने में सहायक: कटहल के बीज एंटीऑक्सीडेंट्स का भंडार हैं, जो कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर में अलग-अलग अंगों में होने वाली कैंसर को होने से रोकते हैं। साथ ही यह बीज आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाकर आपको रोगों से बचाते हैं।

5) दमा और एलर्जी का रामबाण इलाज: अगर आपको श्वसन तंत्र की बीमारी है तो आपको कटहल का सेवन करना चाहिए। कटहल के बीज में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो एलर्जी को दूर करके अस्थमा सहित सांस संबंधित बीमारियों में आपका बचाव करते हैं।