हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम करेंगे ये 8 उपाय, ब्लड क्लॉटिंग से मिलेगी राहत

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 8, 2019 07:05 AM2019-08-08T07:05:00+5:302019-08-08T07:05:00+5:30

Next

ब्लड क्लॉटिंग का सही समय पर इलाज नहीं कराने से आपकी जिंदगी खतरे में पड़ सकती है। फेफड़े और हार्ट में ब्लड क्लॉट होने के कारण आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती है। हालांकि रोजमर्रा के कुछ कामों जैसे खानपान में बदलाव, कपड़े और एक्सरसाइज में बदलाव करके ब्लड क्लॉटिंग की समस्या से बचा जा सकता है। हम आपको ऐसे 8 उपाय बताने वाले हैं जो ब्लड क्लॉटिंग से बचने में आपकी मदद करेंगे।

1) टाइट जीन्स पहनने से बचें: अगर आप चाहते हैं कि शरीर में हेल्दी ब्लड सर्कुलेशन हो तो टाइट फिंटिग की जींस न पहने क्येकि ब्लड क्लॉट पैरों पर भी हो सकता है ,खास तौर पर स्किनी जींस ब्लड सर्कुलेशन के लिए नुकसानदायक है। टाइट फिंटिग जींस के बजाए आप फ्लो ट्राउज़र, स्वे़टपैंटस का उपयोग करे जो काफी अरामदायक होने के साथ ब्लड सर्कुलेशन में भी मदद करते हैं।

2) उच्च तीव्रता वाली कसरत: ब्लड क्लॉटिंग से बचने के लिए काफी सक्रिय और लबें समय तक बैठने की आदत को छोड़ना होगा , किसी भी तरह की कसरत काफी लाभदाय होगी। लेकिन उच्च तीव्रता वाली कसरत से आप केवल स्वस्थ ही नहीं रहते बल्कि यह शरीर में ब्लड को अच्छे से सर्कुलेट होने में भी सहायता करता है।

3) हर दो घंटे बाद ड्राइविंग रोककर स्ट्रेचिंग करें: आजकल लोग कार को ज्यादा महत्त्व देते है कही भी जाना हो तो कार से ही जाते है,जो कि ब्लड क्लॉटिंग की समसया को बढ़ा सकती है। अगर आप किसी छोटी यात्रा पर निकलते हैं तो बीच में ब्रैक लें और कार से उतर कर थोडा स्ट्रेचिंग करे और टेहल भी लें। यह तरीका आपको ब्लड क्लॉटिंग होने से बचा सकता है।

4) सेंधा नमक डालकर स्नान करें: अगर आप इस मौसम में बार बार नहाने का बहाना ढूंढते हैं तो यह एक फायदेमंद बहाना है। सैंधा नमक स्वस्थ ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। अगली बार जब भी आप आरामदायक स्नान के बारे में सोचे तो बबल बाथ की जगह सेंधा नमक को पानी में डालकर नहाएं।

5) खून पतला करने वाली चीजों का सेवन करे: हालाकी डॉक्टर भी आपको इस प्रदार्थ के बारे बता सकते है, लेकिन कुछ घरेलु उपाय हे जैसे खाने में आप लहसुन,हल्दी, हरबल टी का सेवन करे। यह सारे प्रदार्थ आपके शरिर में ब्लड क्लॉटिंग नहीं होने देगा। यह खाने में स्वाद देता है, साथ में साधारण स्वास्थ में भी मदद कर सकता है।

6) घुटने और पैर की उंगलियों को घूमाना: हम दिन का ज्यादातर समय काम में बैठ कर ही बिताते हैं जो कि पैरों में खून के बहाव को कमज़ोर करता है। काम पर होते हुए जब उठ कर चलने का समय नहीं मिलता है तो अपनी पैर की उंगलियों को हिलाएं, पैरों को स्ट्रेच करे और धुटनों को भी घुमाएं। ऐसा करने से पैरों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है।

7) दवाब देने वाले स्टॉकिंग्स पहने: अगर आपको लगता है की आपके पैर में सूजन है या फिर ब्लड सर्कुलेशन कम हो रहा है तो दवाब देने वाले स्टॉकिंग्स पहने । दवाब वाले स्टॉकिंग्स ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने मे मदद करेंगें। स्टॉकिंग्स मार्केट में अलग अलग रंगों में भी मौजूद हैं।

8) क्रॉस लेग कर के ना बैठे: लंबे समय तक पैरों को एक पर एक रख कर बैठने से ब्लड क्लोटिंग का खतरा बढ़ जाता है। इस बात का ध्यान रखें कि लंबे समय तक एक ही अवस्था में न बैठें। साथ ही इस बात का खास ध्यान रखे कि बैठते समय पैरों पर ज्यादा ज़ोर न पड़े और आप हर बार आरामदायक अवस्था मे है बैठें।