ये 8 सब्जियां आप को डायबिटीज से बचाएंगी साथ ही ब्लड लेवल को भी करेंगी कंट्रोल

By संदीप दाहिमा | Published: October 30, 2019 07:37 AM2019-10-30T07:37:09+5:302019-10-30T07:37:09+5:30

Next

इसमें विटामिन बी होता है, जो तंत्रिका तंत्र के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है, ये गैस ब्लड वेसेल्स को आराम देने में सहायक होती है, ब्लड फ्लो को सुधारती है और ब्लड प्रेशर को भी कम करती है।

गाजर सोडियम के दुष्प्रभाव को कम करने में मदद करती है। यह एथेरोस्क्लेरोसिस और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करती है। सर्दियों में इसके सेवन से आपको खून की कमी से भी बचने में मदद मिलती है।

पालक पोटेशियम और ल्यूटिन से भरपूर होता है। ल्यूटिन नसों की दीवारों की मोटाई कम करता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार, मधुमेह या डायबिटज को कंट्रोल करने के लिए के निश्चित रूप से आपके घर में मेथी दाना होना चाहिए। इसके लिए आप मेथी अंकुरित मेथी का सेवन कर सकते हैं या सुबह में खाली पेट मेथी का पानी पी सकते हैं। इससे शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है और इंसुलिन की मात्रा बढ़ सकती है। कुछ अध्ययन में डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर को कम करने की बीज की क्षमता पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

लॉस ऐंजिलिस स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, करीब तीन चम्मच के बराबर अखरोट का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज का 47 फीसदी तक कम होता है। उन्होंने बताया कि यह मात्रा उस सलाह के करीब है जिसमें 28 ग्राम या चार चम्मच अखरोट लेने की सिफारिश की गयी है। उन्होंने बताया कि खाने में अखरोट को शामिल करने और डायबिटीज के खतरे को कम करने के बीच मजबूत संबंध पाया गया है।

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कड़वी चीजें बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। कड़वा करेला डायबिटीज में अमृत की तरह होता है। इसके अलावा आंवला और एलोवेरा जैसी कड़वी और आयुर्वेदिक चीजों को डायबिटीज कंट्रोल करने में प्रभावी पाया गया है।

डाइट में शामिल करके आप ब्लड शुगर को कंट्रोल रख सकते हैं और तेज पत्ता उनमें से एक है। क्लिनिकल बायोकैमिस्ट्री एंड न्यूट्रिशन की पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में निष्कर्ष निकला कि 30 दिनों के लिए केवल 1 से 3 ग्राम तेज पत्तियों का सेवन करने वाले डायबिटीज टाइप -2 से पीड़ितों को इंसुलिन फंक्शन में सुधार करने में मदद मिली।

ध्यान रहे कि आपकी डायट में सभी तरह के अनाज जैसे दलिया, जौ, ब्राउन राइस, बाजरा आदि शामिल होनी चाहिए। इन चीजों में भरपूर फाइबर सहित अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो नेचुरली ब्लड शुगर लेवल को मेंटने करने में मदद करते हैं और भविष्य में डायबिटीज होने के खतरे को भी कम करते हैं।

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी डाइट में हल्दी के सेवन बढ़ाना चाहिए। इससे आपको बहुत ही फायदा मिलेगा। करक्यूमिन हल्दी में सक्रिय घटक है, जो टाइप 2 डायबिटीज को रोकने में मदद कर सकते हैं।