फटे होंठों के लिए नाभि पर तेल लगाने से पहले पढ़ लें जरूर, चमत्कारी हैं ये 7 तरह के ऑयल

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: December 5, 2020 05:12 PM2020-12-05T17:12:57+5:302020-12-05T17:24:13+5:30

Next

सर्दियां शुरू होते ही सबसे पहले होंठ फटने लगते हैं, यह समस्या बहुत कॉमन है. ऐसा कहा जाता है कि होंठो को खूबसूरत बनाने और उनके रूखेपन को दूर करने के लिए नाभि में तेल लगाना फायदेमंद होता है।

नाभि का कनेक्शन सीधे गर्भनाल से होता है इसलिए इसमें तेल लगाने से न सिर्फ होंठों की खूबसूरती बढ़ती है बल्कि त्वचा की खूबसूरती में भी चार चांद लग जाते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं नाभि में तेल लगाने से स्किन संबंधी अनेक परेशानियां दूर हो जाती हैं। आइए जानते हैं कि नाभि में कौन सा तेल लगाने से क्या लाभ होता है...

लेमन ऑयल: नींबू में विटामिन सी होता है। लेमन आयल नाभि में लगाने से होंठो का रूखापन दूर होता है, साथ ही स्किन भी फ्रेश नजर आती है।

जैतून का तेल: ऑलिव ऑयल में विटामिन-ई भरपूर होता है, इसे नाभि में लगाने से होठ खूबसूरत बनते हैं। साथ ही त्वचा में भी निखार आता है।

सरसों का तेल: सरसों का तेल फटे होंठों की समस्या को दूर करने के लिए सबसे ज्यादा असरदार माना जाता है।

बादाम का तेल: बादाम के तेल में विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होता है। थोड़ा सा गर्म करके कुछ बूंद बादाम का तेल नाभि में लगाने फटे होंठ खूबसूरत और मुलायम बन जाते हैं, साथ ही स्किन भी चमक आ जाती है।

घी: नाभि में घी लगाना बहुत फायदेमंद होता है। इससे स्किन तो खूबसूरत बनती ही है साथ ही होंठ मुलायम हो जाते हैं।

नीम का तेल: नीम के तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. रात को सोने से पहले या नहाने से आधा घंटे पहले नाभि में नीम का तेल लगाने से होंठ मुलायम और खूबसूरत बनते हैं. साथ ही स्किन के दाग-धब्बे पिपल्स भी दूर होते है।

नारियल का तेल: नारियल का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है। इसे नाभि में लगाने से त्वचा बेहद खूबसूरत बनती है और फटे हुए होंठ भी सुंदर और मुलायम बन जाते हैं।