वाइट ब्लड सेल्स कम होने से होती हैं कई खतरनाक बीमारियां, बचने के लिए खाएं ये 5 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: January 22, 2020 07:09 AM2020-01-22T07:09:18+5:302020-01-22T07:09:18+5:30

Next

वाइट ब्लड सेल्स यानी श्वेत रक्त कोशिकाएं अस्थि मज्जा में निर्मित होती हैं, यह संक्रमण और भड़काऊ प्रतिक्रियाओं से लड़ने में शामिल होती हैं, इनके कम होने से आप को ये बीमारियां हो सकती हैं, ल्यूकोसाइटोसिस, ल्यूकेमिया, ऑटोइम्यून न्यूट्रोपेनिया, साइक्लिक न्यूट्रोपेनिया, क्रोनिक ग्रैनुलोमैटस डिजीज, ल्यूकोसाइट अधेंसन डेफिशियेंसी।

हेल्थलाइनके अनुसार, आपको नियमित रूप से खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए। विटामिन सी से भरपूर खट्टे फल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। विटामिन सी को सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने के लिए माना जाता है। ये संक्रमण से लड़ने में भी मदद करते हैं।

लाल शिमला मिर्च में खट्टे फलों के मुकाबले दोगुना विटामिन सी होता है। यह बीटा कैरोटीन का भी बेहतर स्रोत है। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के अलावा, विटामिन सी स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद कर सकता है। बीटा कैरोटीन आपकी आंखों और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

ब्रोकोली विटामिन और खनिजों का भंडार है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, सी, और ई, साथ ही कई अन्य एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर पाए जाते हैं। ब्रोकोली स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक है जिसे आप रोजाना सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।

लहसुन दुनिया में लगभग हर व्यंजन में पाया जाता है। यह संक्रमण से लड़ने में सक्षम है। नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंटरी एंड इंटीग्रेटिव हेल्थट्रस्टेड के अनुसार, लहसुन निम्न रक्तचाप और धमनियों को सख्त बनाने में मदद कर सकता है। लहसुन की प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुण सल्फर युक्त यौगिकों जैसे एलिसिन से भारी मात्रा में आते हैं।

अदरक सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जो गले में खराश, मतली और अन्य सूजन संबंधी बीमारियों को कम करने में मदद कर सकता है। अदरक में जिंजरोल और कैप्सैसिन होता है जो स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। अदरक क्रोनिक दर्द को कम करने में मदद कर सकता है और कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण भी होते हैं।