ये 10 बीमारियां बन सकती हैं आपके जान की दुश्मन, देखें तस्वीरें

By ललित कुमार | Published: January 28, 2019 08:04 AM2019-01-28T08:04:16+5:302019-01-28T08:04:16+5:30

Next

1) वायु प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन: वायु प्रदूषण के कारण दुनिया भर में हर साल लगभग 70 मिलियन लोग मरते हैं। 100 मिलियन से अधिक लोग बीमार स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं। कहीं भी वायु प्रदूषण का लेवल सुरक्षित नहीं है। प्रदूषण कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

2) बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल की कमी: इंडिया स्पेंड की रिपोर्ट कहती है कि भारत में कई जगहों पर लोगों को बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। इस संबंध में 26 अक्टूबर, 2018 को, 197 देशों ने इस घोषणा पर हस्ताक्षर किए। इन देशों ने बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल को मजबूत करने पर जोर दिया।

3) इन्फ्लूएंजा (फ्लू वायरस): विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि यह वायरस अब किसी के सामने आने का अनुमान नहीं है। विकासशील देशों में, डब्ल्यूएचओ ने इस बीमारी को खत्म करने के लिए विभिन्न देशों के साथ एक संयुक्त उद्यम शुरू किया है।

4) स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी: दुनिया की 22% आबादी ऐसे क्षेत्रों में है जहाँ उचित चिकित्सा देखभाल नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का दावा है कि उनके पास बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल नहीं है। कई समस्याओं के कारण, वे न्यूनतम स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने में असमर्थ हैं, जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न बीमारियां होती हैं।

5) एंटीबायोटिक्स का गलत इस्तेमाल: वायरस की रोकथाम के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का अधिक उपयोग कई समस्याओं का कारण बन सकता है। दुनिया में एंटीबायोटिक दवाओं का दुरुपयोग करने वाले देशों की सूची में भारत सबसे ऊपर है। प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज (पीएनएएस) के अनुसार, 2000-2015 की अवधि के दौरान भारत में एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग में 103 फीसदी वृद्धि हुई है।

6) इबोला जैसी 6 जानलेवा बीमारियां: नवंबर 2018 में कांगो के इबोला में मरने वालों की संख्या 426 हो गई। मई 2018 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी कि इबोला का खतरा कांगो के सामने है। डबल्यूएचओ ने बड़ी संख्या में लोगों को इबोला जैसी बीमारियों की चेतावनी दी है।

7) इन्फेक्शन: दुनिया भर में सैकड़ों अरब लोग इन बीमारियों से पीड़ित हैं। डब्ल्यूएचओ ने एक रिपोर्ट में कहा कि ये बीमारियां बचपन से बुढ़ापे तक किसी भी उम्र में हो सकती हैं। हृदय रोग, कैंसर, मधुमेह, फेफड़ों की समस्याएं और मानसिक रोग इस श्रेणी में आते हैं। इस साल 4.1 करोड़ से ज्यादा लोग मारे गए। रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में सालाना होने वाली मौतों का 71 प्रतिशत हिस्सा है। सावधानी, तंबाकू सेवन, कड़ी मेहनत, व्यायाम और स्वस्थ भोजन के उपयोग से शराब से बचा जा सकता है।

8) डेंगू: विश्व स्वास्थ्य संगठन का दावा है कि डेंगू का खतरा दुनिया की आधी आबादी से अधिक को है। हर साल लगभग 5 से 10 करोड़ लोग डेंगू से पीड़ित होते हैं। डब्लूएचओ ने 2020 तक डेंगू से होने वाली मौतों को 50 फीसदी कम करने की योजना बनाई है।

9) एचआईवी: एचआईवी की रोकथाम, जिसे एड्स कहा जाता है, के सैकड़ों वैश्विक प्रयास चल रहे हैं। यूनिसेफ ने पिछले साल एक रिपोर्ट में कहा था कि सभी देशों को 2030 तक एड्स मुक्त बनाने पर काम चल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि 2018-2030 के बीच दुनिया भर में 3।6 लाख लोग एड्स से मर सकते हैं। अनुमान है कि यदि उचित निवारक उपाय किए जाते हैं तो 20 मिलियन लोगों को हर साल संक्रमित होने से रोका जा सकता है।

10) टीकाकरण का डर: विभिन्न रोगों की रोकथाम में टीकाकरण प्रचलित है। हालांकि, कई लोग टीकाकरण को लेकर भय और गलतफहमी की वजह से इससे दूर भागते हैं। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि हर साल टीकाकरण से 20-30 मिलियन मौतों को रोका जा सकता है।