इन 10 चीजों का सेवन ज्यादा करने से पड़ता है शरीर के मुख्य अंगों पर असर, जानें तस्वीरों में

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 20, 2019 07:08 AM2019-08-20T07:08:26+5:302019-08-20T07:08:26+5:30

Next

पैन्क्रियाटाइटिस​​​​​​​​​​​​​​ होने पर क्या क्या खाएं: अगर आप पैंक्रियाज को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आप प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन ज्यादा और वसायुक्त भोजन का सेवन कम करें।

1) एंटीऑक्‍सीडेंट की मात्रा अपने आहार में बढ़ा लें तथा फलियाँ जो कि प्रोटीन से भरपूर होता हैं उसका सेवन करे ओर डेरी उत्पाद जैसे बादाम का दूध और अलसी का दूध अपने आहार में शामिल करें। इन चीज़ों के सेवन से आपके पैंक्रियाज बेहतर ढंग से कार्य कर पाएगा।

2) कई शोध में यह बात सामने आई है कि जो व्यक्ति पैन्क्रियाटाइटिस से पीड़ित हैं वह 30% से 40% तक वसे से मिलने वाली कैलोरी ग्रहण कर सकता है यदि उसका स्त्रोत पूर्णतः किसी पौधे या ट्राइग्लिसराइड से है। बाकी सभी लोग 50 ग्राम प्रतिदिन और उससे भी कम वसायुक्त भोजन में बेहतर तरीके से कार्य करते हैं।

3) पालक, ब्लू बैरीज़, चेरी,होल ग्रेन आपके पाचन क्रिया में मदद करेंगे साथ में अंगों को होने वाले नुक़सान से बचाव में सहायता करेंगे।

4)आपको मीठा खाने का मन हो तो शक्कर वाले आहार के बजाए फल का सेवन करे। अधिक मिठा खाने से डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है।

5) चेरी टमाटर और खीरे का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

पैन्क्रियाटाइटिस होने पर किन चीजों से परहेज करें: पैन्क्रियाटाइटिस की देखभाल न करने पर अधिक दर्द और परेशानी हो सकती है इससे बचने के लिए खाने में परहेज करने की जरूरत होती है।

1) रेड मीट, तला हुआ भोजन ना खाएं।

2) डेरी उत्पाद, मक्खन, मिठाइयाँ शराब इन चीज़ों के सेवन से बचें।

3) कमर्शियल फूड्स जैसे कुकीज़ डोनट्स, आदी से दूरी बनाकर रखें।