बाजरे की रोटी खाने के फायदों को जानकर रह जाएंगे दंग, देखे तस्वीरें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 23, 2018 08:15 AM2018-12-23T08:15:50+5:302018-12-23T08:15:50+5:30

Next

1) तुरंत मिलती है ऊर्जा: सर्दी के मौसम में बाजरे की रोटी आपके शरीर को एनर्जी देती है। अगर आप वजन घटाना चाहते है तो बाजरें की रोटी खाना शुरू कर दें। फाइबर की मात्रा अधिक होने से बाजरे की रोटी को खाने के बाद ज्यादा भूख नही लगती है जिससे आपका वजन कंट्रोल मे रहता है।

2) दिल को रखती है स्वस्थ: दिल से संबंधित बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए बाजरे की रोटी बहुत फायदेमंद है। बाजरा कोलस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखता है जिससे आप दिल सबंधी बीमारियों से निजात पा सकते हैं।

3) ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में सहायक: बाजार मैगनिशियम और पोटेशियम का भंडार है जो आपके शरीर के लिए जरूरी है। ये आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है।

3) पाचन क्रिया रहती है दुरुस्त: पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने मे भी बाजरें की रोटी बेहद फायदेमंद है बाजरे में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाया जाता है जो कब्ज की परेशानी को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद है।

4) डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद: डायबिटीज रोगियों के लिए भी बाजरें की रोटी बेहद फायदेमंद है जो डायबिटीज से बचाव तो करती है ही साथ ही कैंसर की बीमारियों से लड़ने मे भी शरीर को शक्ति प्रदान करती है।

बाजरे की रोटी के लिए सामाग्री: बाजरे का आटा- 2 कप, पानी- गुनगुना, घी या मक्खन- रोटी पर लगाने के लिए

बाजरे की रोटी बनाने की विधि: पहले बाजरे के आटे को परात में छान ले, आते में थोड़ा-थोड़ा गुनगुना पानी डालकर मुलायम आटा गूंथ लें, अब आटे को 15 मिनट के लिए ढक दें, 15 मिनट बाद आटे को फिर से थोड़ा मसलें, अब रोटी बना लें और गर्मागर्म रोटी का आनंद लें