तस्वीरें: इन 7 चीजों के इस्तेमाल से होगी बालों की ग्रोथ दोगुनी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 6, 2019 07:34 AM2019-01-06T07:34:47+5:302019-01-06T07:34:47+5:30

Next

लंबे, घने बाल पाने के लिए लड़कियां महंगा शैम्पू और तेल इस्तेमाल करती हैं। मगर बावजूद इसके बेहतर रिजल्ट सामने नहीं आते हैं। कई बार इन शैम्पू-तेल में मौजूद केमिकल की अधिक मात्रा बालों को डैमेज कर देते हैं। बाल बढ़ने की बजाए झड़ने लगते हैं। ऐसे में घरेलु नुस्खों द्वारा बालों की देखभाल करने की जरूरत होती है। इसके साथ ही सही डायट भी आपको लंबे बाल दिला सकती है। अगर आपकी डायट सही होगी तो इसका पॉजिटिव असर आपको बालों पर भी देखने को मिलेगा। तो चलिए आपको 7 ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बताते हैं जिनका सेवन आपको बेहतरीन हेयर ग्रोथ दिलाएगा।

1) अंडा: हम सभी जानते हैं कि अंडा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। लेकिन इसके अलावा इसमें कैल्शियम, ओमेगा 3, फैटी एसिड भी होता है। इनके योगदान से बालों को जड़ों से मजबूती मिलती है और इनका टूटना-झड़ना कम होता है। नए बाल आते हैं और बालों का वॉल्यूम बढ़ता है।

2) पालक: पालन में आयरन, ऑक्सीजन और ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं जो स्कैल्प को पोषण प्रदान करके बालों को जड़ों से मजबूती देते हैं। बॉडी में आयरन और पोषक तत्वों की कमसी से ही तेजी से हेयर फॉल होता है। डायट में पालक को शामिल करने के बाद बालों का झड़ना कम हो जाता है।

3) साइट्रस फ्रूट: संतरा, नींबू, मौसमी, आदि फलों को साइट्रस फ्रूट कहा जाता है। इनमें रस के भरमार होती है। ये सभी फल विटामिन-सी युक्त होते हैं। विटामिन-सी बालों कोलेजन नामक तत्व की उत्पत्ति करता है जो बालों को स्ट्रांग बनाने में मददगार साबित होता है।

4) नट्स: बादाम, मूंगफली, अखरोट आदि नट्स में ओमेगा-3 होता है। यह ओमेगा-3 स्किन और बालों को पोषण प्रदान करता है। फ्लेक्स सीड के सेवन से भी बाल मजबूत बनते हैं। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों की ग्रोथ में मदद करता है।

5) साबुत अनाज: साबुत अनाज में आयरन, जिंक, विटामिन-बी की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा ये साबुत अनाज एमिनो एसिड से भी युक्त होते हैं। ये सभी तत्व हेयर फॉल को रोककर नए सिरे से बालों को बढ़ने में मदद करते हैं। इन्हें अपनी रूटीन डायट में जरूर शामिल करें।

6) गाजर: अगर आपको लंबे, घने बाल चाहिए तो गाजर का रोजाना सेवन करें। गाजर में विटामिन-ए होता है। ये स्कैल्प पर मौजूद कोशिकाओं को रिपेयर करता है। स्कैल्प इन्फेक्शन को हटाकर, सीबम ऑइल को बनाए रखने में मदद करता है। सीबम ऑइल की मौजूदगी से हेयर ग्रोथ होती है।

7) अवोकेडो: स्कैल्प के पीएच बैलेंस के बिगड़ने से तेजी से हेयर फॉल होता है। साथ ही हेयर ग्रोथ भी रुक जाती है। विटामिन-ई से ये दोनों परेशानियों का अंत हो जाता है। विटामिन-ई पाने के लिए डायट में अवोकेडो शामिल करें। इसी सीधा खाएं या फिर इसका जूस या शेक बनाकर पी जाएं। ये हर रूप में अपना असर दिखाएगा।