आप भी हलवा खाने के हैं शौकीन, तो सर्दियों में इन 9 तरह के हलवों को जरूर करें टेस्ट

By ललित कुमार | Published: December 10, 2018 07:34 AM2018-12-10T07:34:59+5:302018-12-10T07:34:59+5:30

Next

1. आलू का हलवा: हर सब्जी के साथ मिलकर उसका टेस्ट बढ़ाने वाला आलू हलवा बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाने के लिए कम चीनी का इस्तेमाल होता है क्योंकि आलू में पहले से ही थोड़ी मिठास होती है। इसमें अच्छी मात्रा में दूध और घी डाला जाता है।

2. हरे चने का हलवा: सर्दी में हरे चने की सब्जी बहुत खाई जाती है। लेकिन इस सीजन में हरे चने का हलवा भी ट्राई करें। इसे बनाने की रेसिपी गाजर के हलवे जैसी ही है। इसमें दूध, खोया, चीनी हर चीज डाली जाती है।

3. कच्ची हल्दी का हलवा: अगर आपको कहीं से कच्ची हल्दी मिले तो इसे छीलने के बाद कद्दूकस कर लें। इसमें आटा, घी, दूध और ढेर सारा ड्राई फ्रूट मिलाएं। कच्ची हल्दी का हलवा गर्भवती महिला के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा जिन लोगों को जोड़ों का दर्द साताता हो उन्हें भी यह हलवा खिलाना चाहिए।

4. टमाटर का हलवा: अब आप सोच रहे होंगे कि टमाटर तो खट्टे होते हैं, इसका हलवा कैसे बन सकता है। लेकिन यकीन मानिए, साउथ इंडिया में फेमस टमाटर का हलवा वाकई लाजवाब होता है। इसे बनाने के लिए टमाटर, घी, चीनी और ड्राई फ्रूट्स का उपयोग किया जाता है।

5. प्याज का हलवा: प्याज का हलवा सर्द हवाओं से लड़ने के लिए आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसे बनाने के लिए घी और रोस्ट किए हुए काजू का इस्तेमाल होता है। काजू की मिताहस से प्याज की कड़वाहट खत्म हो जाती है।

6. काली गाजर का हलवा: लाल गाजर तो कॉमन है, लेकिन इस मौसम में एक बार काली गाजर का हलवा भी ट्राई करें। सर्दी में आपको मार्केट में लाल गाजर की भरमार मिलेगी, एल्किन काली गाजर कुछ ही समय के लिए आती है। इसलिए मौक़ा ना छोड़ें और इसे पकाकर खाएं। इसे बनाने की रेसिपी लाल गाजर जैसी ही होती है मगर टेस्ट में काफी अंतर होता है।

7. कच्चे केले का हलवा: अगर आपको केले खाना पसंद है तो आपको एक बार कच्चे केले का हलवा जरूर ट्राई करना किस केले में मीठा कम डालता है, क्योंकि केले में पहले से ही काफी मिठास होती है। इसमें अच्छी तरह ड्राई फ्रूट्स डाले जाते हैं ताकि इसका टेस्ट और भी बढ़कर आए।

8. चुकंदर का हलवा: चुकंदर का हलवा आप में से बहुत लोगों ने ट्राई भी किया होगा। इसे बनाने के लिए खोया, दूध और ड्राईफ्रूट्स का उपयोग किया जाता है। चुकंदर की अपनी मिठास होती है इसलिए चीनी कम से कम डाली जाती है। कुछ लोग बिना चीनी डाले में चुकंदर का हलवा बनाते हैं।

9. अंडे का हलवा: कभी आपन ड्राई फ्रूट से भरा केक खाया है? अगर ऐसा केक आपको पसंद आया हो तो अंडे का हलवा आपको यकीनन अच्छा लगेगा। अंडे का हलवा बनाते समय दूध, खोया, चीनी, छोटी इलायची, घी, बादाम, काजू, किशमिश, इन सभी का इस्तेमाल किया जाता है। मिठास के लिए अधिक से अधिक चीनी डाली जाती है।