इन 6 फलों के बीजों को करें अपनी डाइट में शामिल, कैंसर, अनीमिया जैसी कई बिमारियों में होगा फायदा

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: August 21, 2018 07:48 AM2018-08-21T07:48:58+5:302018-08-21T07:48:58+5:30

Next

गर्मियों में तरबूज का स्वाद और भी मजेदार हो जाता है। लाल रंग के मीठे इस फल को तो सभी बड़े चाव से खाते हैं लेकिन इसके बीज को लोग फेंक देते हैं। बहुत कम लोग ही जानते हैं कि तरबूज के बीज दिल को स्वस्थ्य बनाए रखने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं जबकि चीनी के स्तर को भी यह नियंत्रित करते हैं।

पपीता के बीज कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और यह पाचन में काफी मददगार सहायक होते हैं। यदि आपको लगता है कि यह कड़वा है तो आप इसे शहद के साथ भी खा सकते हैं। यहां हम बता दें कई बार यह लोगों के स्वास्थय के लिए बेहद हानिकारक भी साबित होता है।

मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट के उच्च स्त्रोत के साथ इसमें कैंसर के खतरे को कम करने का भी गुण होता हैं। आप इन्हें कच्चे भी खा सकते हैं साथ ही आप इन्हें सूप, दही या सलाद में शामिल करके खा सकते हैं।

फ्लेक्स बीजों को भी स्वास्थय के लिए अच्छा माना जाता है। स्वस्थ शरीर के लिए आपको फ्लेक्स के बीज का सेवन करना चाहिए।इनके दाल, सलाद या बस भुनाकर भी खा सकते हैं। यदि आप अपने रक्तचाप, रक्त शर्करा, और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह सबसे कारगर साबित होता है।

सूरजमुखी के बीज में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और उच्च रक्तचाप, और छाती की भीड़ को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। वे पाचन, हृदय रोग और हड्डी के स्वास्थ्य में भी सुधार करते हैं। ये सलाद, चिकन व्यंजनों, तले हुए अंडे या अनाज के लिए एक उत्कृष्ट जोड़ हैं।

यदि आप झुर्री या त्वचा के रोगों के बारे में चिंतित हैं, तो जैकफ्रूट के बीज आपके लिए साहयक हो सकता है। इसके अतिरिक्त, ये बीज एनीमिया को भी रोक सकते हैं और अपने बालों और दृष्टि में सुधार कर सकते हैं।