मॉनसून में मन को खूब भाते हैं ये 7 फूड, ट्राई करिए

By हर्ष वर्धन मिश्रा | Published: July 28, 2018 04:03 PM2018-07-28T16:03:38+5:302018-07-28T16:03:38+5:30

Next

मानसून के मौसम में चाय से अच्छा कुछ नहीं। बारिश में भीग के आए हों या बारिश का मजा घर के अंदर ही ले रहे हों आपको चाय हमेशा ही पसंद आएगी। ये ना सिर्फ आपके स्वाद को बढ़ाएगी बल्कि सर्दी-जुकाम से भी बचाएगी।

आप अपने लिए घर पर आसानी से आलू के, प्याज के, गोभी के, बैंगन के और मिर्च के पकौड़े बना सकते हैं। इसे गर्मा-गर्म चाय के साथ या तीखी हरी चटनी के साथ भी खा सकते हैं।

भुट्टे के मीठे स्वाद पर नींबू का चटकारा और काले नमक के साथ लाल मिर्च का जब चटखा लगेगा तो बारिश का असली मजा आ जाएगा।

बारिश के मौसम में भी समोसा आपको बेहतरीन नाश्ते का ऑप्शन देता है। चाय के साथ या चटनी के साथ आप इसे किसी के साथ भी खाएं ये हमेशा ही आपको बेहतरीन स्वाद का अनुभव देगा।

मूंगफली को वैसे तो ठंड के दिनों में फोड़ कर खाया जाता है लेकिन बारिश के दिनों में भी आप इसे अपने घर में भी बना सकते हैं। इसके लिए कच्ची मूंगफली को रिफाइंड में तल लें। उसके बाद उसके ऊपर से चटपटे चाट मसाले और मिर्च लगा कर इसे तैयार कर लें। इसे आप बारिश के समय खा चाय के साथ या बस यूं ही का सकते हैं।

अगर आप चिकन खाते हैं तो बारिश के समय में तंदूरी चिकन से अच्छा कुछ नहीं हो सकता।

आजकल हर व्यक्ति को मोमोज पसंद होते हैं। मोमो फ्राइड हों या स्टीम्ड बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं। और बारिश में चटपटी लाल चटनी और मेयो के साथ मोमो खाना, इस सुहाने मौसम को और भी रोमांटिक बना देता है।