Photos: ब्लैकहेड्स, दाग-धब्बे जैसी कई प्रॉब्लम से मिलेगा छुटकारा, लगायें ये फेसपैक

By ललित कुमार | Published: September 29, 2018 01:22 PM2018-09-29T13:22:02+5:302018-09-29T13:22:02+5:30

Next

आप भी अपनी ऑयली स्किन से होने वाली प्रॉब्लम से तंग आ चुके हैं तो आज हम आपको ऐसे फेसपैक के बारे में बतानें जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप ब्लैकहेड्स, दाग-धब्बे जैसी और की कई प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं।

मक्‍के के आटे से बना फैसपैक ऑयली के इसलिए बेहतर माना जाता है, क्योंकि यह आटा चेहरे से टेल को सोख लेता है, सिर्फ इतना ही नहीं इसमें मौजूद विटामिन सी चेहरे में कोलेजन को बढ़ता है और स्किन को भी ढीली नहीं पड़ने देता।

अगर आपका चेहरा भी ड्राई होता है, इसके उपचार के लिए आप मक्‍के के आटे से बने फेसपैक को लगाएं और चेहरे को मुलायम बनाएं।

नार्मल स्किन के मुकाबले ऑयली स्किन पर ब्लैकहेड्स और जिट्स की प्रॉब्लम ज्यादा होती है, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप एक चम्मच विनेगर और एक चम्मच कार्नस्टार्च लेने के बाद दोनों को अच्छी तरह मिला लें और ब्लैकहैडेस पर लगाएं।

त्वचा में निखार लाने के आप मक्‍के के आटे में दूध मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं, ऐसा करने से आपकी त्वचा की रंगत निखरेगी।

चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के लिए मक्‍के के आटे को ब्लीच के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए आपको एक चम्मच कार्नस्टार्च, एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच बेकिंग सोडा और 2 चम्मच नींबू लेकर सबको एक साथ अच्छी तरह मिला लें। इस मिक्सचर को करीब 15 तक अपनी स्किन पर लगाएं और दाग-धब्बे से छुटकारा पायें।

सनबर्न से खुद का बचाव करने के लिए आप कार्नस्टार्च को दही के साथ मिलाकर अपनी स्किन पर लगाए। यह नुस्खा आपके स्किन पर हुई टैमिंग को रिमूव करने में मदद करेगा।