Photos: लंबी और घनी पलकों के लिए इन 5 घरेलू नुस्खों को आजमायें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 1, 2019 04:36 PM2019-01-01T16:36:05+5:302019-01-01T16:36:05+5:30

Next

रोजाना काजल, मस्कारा या आंखों पर लगने वाले ऐसे ही कॉस्मेटिक आइटम के इस्तेमाल से पलकों के बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इन कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में मौजूद केमिकल के कारण पलकों के बाल झड़ने लगते हैं। यदि समय से देखभाल ना की जाए तो यहां की स्किन भी खराब होने लगती है और पलकों की हेयर ग्रोथ रुक जाती है। जिस वजह से पलकें बेहद हल्की दिखने लगती हैं। लेकिन अगर आपको वापस अपनी हैवी पलकें पानी हैं तो आगे बताए जा रहे घरेलू नुस्खों को ट्राई करें।

1) कैस्टर ऑइल: कैस्टर यानी अरंडी का तेल रात में सोने से पहले पलकों पर लगाएं। एक कॉटन बॉल पर इस तेल को लगाकर बिना किसी प्रेशर के पलकों के बालों पर डैब करते हुए लगाएं। पलकों की स्किन पर भी थोड़ा तेल लगाएं। लगाने के बाद एक मिनट के लिए छोड़ें और फिर उंगली से ही इस हिस्से की मालिश करें। इसके बाद रातभर इस तेल को अपना काम करने दें।

2) ग्रीन टी: अगर आप ग्रीन टी पीने की शौक़ीन हैं तो यह आपकी पलकों को हैवी करने में भी मदद कर सकती हैं। आपको अपने लिए ग्रीन टी बनानी है। इसे बनाते ही 2 चम्मच ग्रीन टी साइड में निकाल लें। जब यह ठंडी हो जाए तो कॉटन बॉल को इसमें डुबोकर आंखों पर लगाएं। ध्यान रहे कि यह आपकी आंखों में ना जाए और पलकों के बालों पर लग जाए। ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पलकों की स्किन को ठीक कर हेयर ग्रोथ में मदद करेंगे।

3) ऑलिव ऑइल: हेयर ग्रोथ के लिए ऑलिव ऑइल लगाने की सलाह सबसे अधिक दी जाती है। ऑलिव ऑइल में कॉटन बॉल को डुबोकर पलकों पर लगाएं। जैसा हमने पहले बताया पलकों और स्किन पर तेल लगाने के बाद उंगली से स्किन की 2 मिनट मसाज करें। इससे यहां की डेड स्किन निकल जाएगी और बालों को ग्रो करने में मदद मिलेगी।

4) पेट्रोलियम जेली: पेट्रोलियम जेली अमूमन सभी घरों में होती है। इसे उंगली पर थोड़ा सा लें और बेहद ध्यान से पलकों के बालों पर लगाएं। इसे पलकों की त्वचा पर ना लगाएं, क्योंकि हो सकता है इससे आपकी आंखों से पानी आना स्गुरु हो जाएगा और आपको परेशानी होगी। इसे लगाकर चाहें तो सो जाएं नहीं तो आधे घंटे बाद कॉटन के कपड़े से साफ कर लें।

5) विटामिन-ई कैप्सूल: विटामिन-ई आपकी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। ब्लड सर्कुलेशन में सुधार से स्किन भी साफ होती है और हेयर ग्रोथ भी अच्छी होती है। तो पलकों की हेयर ग्रोथ के लिए भी विटामिन-ई का इस्तेमाल करें। इसका कैप्सूल लें, उंगली पर उसका ऑइल निकालें और पलकों पर लगाकर सो जाएं। सुबह होने पर कॉटन के कपड़े से साफ कर लें। कुछ ही दिनों में हैवी पलकें पाएंगी।