काले होंठ, सफेद बाल, झुर्रियां, मुंहासे जैसी ब्यूटी प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन हैं ये 6 चीजें

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: May 3, 2019 07:19 AM2019-05-03T07:19:54+5:302019-05-03T07:19:54+5:30

Next

शरीर पर कहीं जल गया हो, तेज धूप से त्वचा झुलस गई हो, त्वचा पर झुर्रियां हों या कोई त्वचा रोग हो, तो कच्चे आलू का रस निकालकर लगाने से फायदा होता है। मक्खन में थोड़ा सा केसर मिलाकर रोजाना लगाने से काले होंठ भी गुलाबी होने लगते हैं।

प्याज का रस लगाने से मस्सो के छोटे-छोटे टुकड़े होकर जड़ से गिर जाते हैं। प्याज के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से उल्टियां आना तत्काल बंद हो जाती हैं।

मुंह की बदबू से परेशान हों तो दालचीनी का टुकड़ा मुंह में रखें। इससे कुछ ही देर में दूर हो जाती है।

कुछ दिनों तक नहाने से पहले रोजाना सिर में प्याज का पेस्ट लगाएं। बाल सफेद से काले होने लगेंगे। चाय पत्ती के उबले पानी से बाल धोएं, इससे बाल कम गिरेंगे।

आलू का छिलका आपकी त्वचा पर ब्लीच की तरह काम करता है। इसे लगाने से आपकी काली पड़ी त्वचा का रंग सुधरता है। इसलिए आज के बाद आलू के छिलके को फेके नहीं बल्कि उनका इस्तेमाल करें।

गर्दन के कालेपन का सबसे पहला कारण होता है शरीर की साफ सफाई ना रखना। समय से ना नहाना या फिर नहाते समय गर्दन पर साबुन ना लगाना। इसकी वजह से यहां की स्किन धीरे धीरे डार्क पड़ने लगती है। एलोवेरा की फ्रेश जड़ लाकर उसमें से जेल निकालें। इसे गर्दन पर लगा लें। करीब 10 मिनट रखें और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। एलोवेरा में फैटी एसिड और विटामिन-सी होता है जो स्किन को लाइट बनाता है। इससे गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।