आइस क्यूब लगाने के इन 10 फायदों को जानकर रह जाएंगे दंग, डार्क सर्कल और मुहासों से मिलेगा छुटकारा

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: September 26, 2018 08:16 AM2018-09-26T08:16:07+5:302018-09-26T08:16:07+5:30

Next

नेचुरल ग्लो: चेहरे पर आइस क्यूब मलने से यहां की त्वचा के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आता है जिससे त्वचा नेचुरल तरीके से ग्लो करने लगती है।

डार्क सर्कल: आइस क्यूब के इस्तेमाल से जिद्दी डार्क सर्कल को भी कम किया जा सकता है। गुलाब जल में खीरा का थोड़ा रस मिलाकर इस लिक्विड को फ्रीजर में पूरी रात के लिए जमने के लिए रख दें। अगले दिन इसे आंखों के नीचे लगाएं। ठंडक की वजह से यहां की त्वचा के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आयेगा और गुलाब जल-खीरा का मिश्रण डार्क सर्कल को लाइट करेगा।

मुंहासे दूर करे: चेहरे पर आइस क्यूब मलने से चेहरे पर आने वाले एक्स्ट्रा ऑइल से छुटकारा मिला है। इस तरह से मुंहासे कम आते हैं और पहले से आए मुंहासे भी दूर होने लगते हैं।

थकी आंखें: दिनभर के काम के बाद अगर आंखों के नीचे थकावट महसूस हो, आंखें मुरझाई हुई लगें तो आइस क्यूब का इस्तेमाल सही रहता है। अगर यहां किसी प्रकार की कोई सूजन हो तो वह भी ठीक हो जाती है।

फाउंडेशन से पहले: आइस क्यूब का ऐसा फायेदा या फिर मेकअप की इस तरह की ट्रिक के बारे में कभी आपको किसी ने बताया नहीं होगा। फाउंडेशन लगाने से ठीक पहले अगर आप चेहरे पर आइस क्यूब लगाएं और फिर कुछ मिनट बाद फाउंडेशन का इस्तेमाल करें तो आपका फाउंडेशन लंबे समय तक टिका रहता है।

झुर्रियां: उम्र के बढ़ने के साथ चेहरे पर बढ़ती झुर्रियों को रोकने के लिए आइस क्यूब सबसे सस्ता लेकिन असरदार उपाय है। ये केवल झुर्रियों को हटाता ही नहीं, बल्कि आने वाली झुर्रियों को भी रोकता है।

होंठ: होंठ बार-बार फटते हैं तो उसपर आइस क्यूब का इस्तेमाल करें। इसके अलावा अधिक से अधिक पानी पियें। क्योंकि सॉफ्ट होंठ पाने का सबसे बेसिक रूल है कि आपकी बॉडी अन्दर से हाइड्रेट रहनी चाहिए।

गर्मी की मार: सूरज की तेज किरणों से अगर स्किन जल जाए तो तुरंत उसपर आइस क्यूब इस्तेमाल करनी चाहिए। लेकिन सीधे आइस क्यूब लगाने के एबजाय उसे कॉटन के कपड़े में लपेटकर लगाना चाहिए।

नई स्किन: दूध को आइस क्यूब ट्रे में डालें और रात भर फ्रीजेर में जमने के लिए रख दें। बर्फ जमने के बाद इन दूध वाली आइस क्यूब का चेहरे पर इस्तेमाल करें। त्वचा के डेड स्किन सेल्स रिपेयर होंगे, मुरझाई हुई त्वचा में जान आएगी और दूध से नेचुरल ग्लो भी मिलेगा।

नेचुरल मेकअप: अगर मेकअप के लिए समय नहीं है तो केवल 2 मिनट के लिए चेहरे पर आइस क्यूब मसाज दें, एकदम फ्रेश लुक मिलेगा। इसके बाद अगर आप ज़रा-सा भी मेकअप अप्लाई करेंगी तो आपको चेहरा परफेक्ट लगने लगेगा।