बालों को लंबा, घना, चमकदार बना देंगे ये 4 होममेड हेयर पैक, खर्च होंगे सिर्फ 20 रुपये

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: April 26, 2019 07:21 AM2019-04-26T07:21:30+5:302019-04-26T07:21:30+5:30

Next

गर्मी के मौसम में त्वचा के साथ हमारे बालों को भी नुकसान पहुंचता है। सूरज की तेज धूप जिस तरह स्किन को खराब करती है, उसी तरह इसकी हीट बालों को भी डैमेज करती है। इसलिए हमें गर्मियों में बालों की खास देखभाल करनी चाहिए। यहां हम आपको 4 होममेड हेयर पैक बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप गर्मियों में भी सॉफ्ट, सिल्की, घने और आकर्षक बाल पाएंगी।

केला बालों को सॉफ्ट बनाने का काम करता है। इसके अलावा यह बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। केले में इर्नों और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है। यह स्कैल्प और बालों को पोषण प्रदान करता है। ये सब लाभ पाने के लिए पके हुए केले को मिक्सर में ब्लेंड कर लें। एक पेस्ट तैयार हो जाएगा। इस पेस्ट में शहद मिलाकर बालों में लगाएं। करीब 15 से 20 मिनट रखें और फिर गुनगुने पानी से बाल धो लें।

नारियल तेल को बालों के लिए वरदान माना जाता है। नारियल हेयर मास्क आपको सॉफ्ट, सिल्की और घने बाल देगा। इसे बनाने के लिए एक कप नारियल तेल में आधा कप जैतून का तेल मिलाएं। इसे बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। कम से कम एक घंटा या चाहें तो पूरी रात भी रख सकती हैं। इसके बाद हेयर वॉश कर लें। चाहें तो हेयर वॉश के बाद कंडीशनर भी लगा सकती हैं।

जिन लोगों का स्कैल्प ऑयली होता है और साथ ही डैंड्रफ की काफी रहती है, उन्हें गर्मियों में ओटमील हेयर मास्क ट्राई करना चाहिए। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच ओटमील, एक चम्मच ताजा दूध और एक चम्मच बादाम का अटल डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस मिक्सचर को मिक्सर में ब्लेंड कर लें तैयार हुए पेस्ट को स्कैल्प और बालों में लगाएं। 15 से 20 मिनट रखें और फिर हेयर वॉश कर लें।

हिबिस्कस यानी गुड़हल का पौधा। यह पौधा लंबे, घने और मजबूत बाल पाने में मदद करता है। स्कैल्प में पोषण भरकर हरा तरह के इन्फेक्शन से भी दूर रखता है। उसके इस्तेमाल के लिए एक कप पानी में गुड़हल की 6-6 पत्तियां डालकर रातभर छोड़ दें। सुबह होने पर इन पत्तियों में एक चौथाई पानी, दो चम्मच दूध मिलाकर मिक्सर में ब्लेंड कर लें। एक पेस्ट तैयार हो जाएगा। इसे बालों और स्कैल्प पर 20 से 25 मिनट तक लगाकर रखें। बाद में ठंडे पानी से सिर धो लें।