बिग बैश लीग में खेलेंगे धोनी-युवराज? जारी हुई टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली सभी टीमों की लिस्ट

ऐसी चर्चा है कि भारतीय क्रिकेट के दो स्टार खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह आगामी बिग बैश लीग में खेलेंगे।

युवराज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से 2019 में और धोनी ने 2020 में संन्यास की घोषणा की। युवराज क्रिकेट के सभी रूपों से संन्यास लिया और कनाडा में ग्लोबल ट्वेंटी 20 लीग में खेला।

धोनी ने 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और फिर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2020) के 13 वें सीजन में खेले।

आईपीएल के बाद, चर्चा है कि धोनी और युवराज सिंह बिग बैश लीग में खेलेंगे। प्रतियोगिता 10 दिसंबर, 2020 से 6 फरवरी, 2021 तक आयोजित की जाएगी। टूर्नामेंट में भाग लेने वाले विदेशी खिलाड़ियों के नामों की घोषणा हाल ही में की गई थी।

इस साल की बिग बैश लीग में तीन नए नियम भी शामिल हैं। इस लीग को और भी रोमांचक बनाने के लिए, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने तीन नए नियम पेश किए हैं। तदनुसार, 12 वें / 13 वें खिलाड़ी पावर सर्ज, बैश के अलावा बल्लेबाजी या गेंदबाजी भी कर सकते हैं

बैश बूस्ट - इस नियम से दोनों टीमों को समान रूप से लाभ होगा। दोनों टीमों के पास पारी के अंतराल पर बोनस अंक अर्जित करने का मौका है। अगर कोई टीम रनों का पीछा कर रही है और पहले 10 ओवरों में अधिक रन बनाए हैं तो टारगेट टीम ने पहले 10 ओवरों में बनाए हैं।

एक्स-फैक्टर प्लेयर - यह एक बहुत ही दिलचस्प नियम है। अब कप्तानों को 12 या 13 खिलाड़ियों की अंतिम सूची बनानी होगी, 11 खिलाड़ियों की नहीं। तदनुसार, मैच के 10 वें ओवर के बाद, या तो 12 वें या 13 वें खिलाड़ी अंतिम 11 खिलाड़ियों में से एक की जगह ले सकते हैं।

पावर सर्ज - इस नियम के अनुसार, छह ओवरों का पहला पावर प्ले चार ओवरों का बनाया जाता है। बाकी दो ओवर खेलने के लिए बल्लेबाजी टीम कब तय कर सकती है। हालांकि, वे 11 वें ओवर के बाद ही पावर प्ले में दो ओवर का पावर प्ले ले पाएंगे।

लीग में आठ टीमें होंगी: एडिलेड स्ट्राइकर्स, ब्रिसबेन हीट, होबार्ट हरिकेंस, मेलबर्न रेनेगेड्स, मेलबर्न स्टार्स, पर्थ स्काउट्स, सिडनी सिक्सर्स और सिडनी थंडर्स। आइए जानें उन विदेशी खिलाड़ियों के नाम जिनका अब तक इन टीमों ने अनुबंध किया है।

स्ट्राइकर - राशिद खान, फिल साल्ट, डैनी ब्रिग्स; ब्रिसबेन हिट - टॉम बंटन, मुजीब उर रहमान, डैन लॉरेंस, लुईस ग्रेगरी; होबार्ट हरिकेंस - डेविड मालन, किमो पॉल, कॉलिन इनग्राम, जान डोरेन; मेलबर्न स्टार्स - जॉनी बेयरस्टो, निकोलस पूरन, जहीर खान;