वनडे में आयरलैंड, तो टेस्ट में किया इंग्लैंड की ओर से डेब्यू, रोचक है बॉयड रैंकिन का करियर

इंग्लैंड-आयरलैंड के बीच लॉर्ड्स में इकलौता टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इंग्लैंड की दूसरी पारी का पहला विकेट बॉयड रैंकिन ने सलामी बल्लेबाज रॉरी बर्न्स के रूप में झटका।

रैंकिन इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 3 ओवर में महज 5 रन देकर 2 विकेट झटक चुके थे। इस दौरान उनका 1 ओवर मेडन भी रहा था, जिसके चलते कप्तान ने उन्हें अगली इनिंग में जल्द गेंदबाजी सौंप दी।

बेहद रोचक बात है कि रैंकिन उसी इंग्लैंड टीम के खिलाफ खेल रहे थे, जिसकी ओर से उन्होंने 3 जनवरी 2014 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना डेब्यू किया था।

रैंकिन इसी के साथ नवाब पटौदी सीनियर के बाद ऐसे क्रिकेटर बन गए, जिसने इंग्लैंड की तरफ से खेलने के अलावा उसके खिलाफ भी खेला।

रैंकिन का क्रिकेट करियर बेहद रोचक है। 5 जुलाई 1984 को Londonderry (नॉर्थ आयरलैंड) में जन्मे रैंकिन ने अपने वनडे करियर की शुरुआत आयरलैंड की ओर से जनवरी 2007 में की थी।

राइट आर्म फास्ट बॉलर बॉयड के भाई डेविड भी आयरलैंड की ओर से क्रिकेट खेलते हैं। 6 फुट और 8 इंच लंबे बॉयड ने अगस्त 2012 में इंग्लैंड की ओर से क्रिकेट खेलने की चाहत में आयरलैंड टीम को छोड़ दिया था उन्होंने इंग्लैंड की ओर से न्यूजीलैंड के खिलाफ जून 2013 में टी20 मैच खेला, जिसके बाद बॉयड को एशेज में मौका दिया गया।

बॉयड ने इंग्लैंड की ओर से इकलौते टेस्ट में 81 रन दिए और 1 विकेट झटका। दिसंबर 2015 में बॉयड ने घोषणा कर दी कि वह 2016 टी20 विश्व कप आयरलैंड की ओर से खेलेंगे और वह एक बार फिर अपनी पुरानी टीम के साथ जुड़ गए।

35 साल के बॉयड के अंतर्राष्ट्रीय करियर की बात करें, तो वह अब तक 3 टेस्ट मैचों में 8 शिकार कर चुके हैं। वहीं 73 वनडे में उनके नाम 105 विकेट हैं। बात अगर 36 टी20 मैचों की करें, तो बॉयड 39 विकेट इस फॉर्मेट में ले चुके हैं।