IPL 2021: आईपीएल से रिटायर हो चुके खिलाड़ियों की बेस्ट प्लेइंग इलेवन, गौतम गंभीर को बनाया गया कप्तान, सचिन तेंदुलकर को मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

आईपीएल का 14 वां सीजन चल रहा है। आईपीएल को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ टी 20 लीग के रूप में देखा जाता है। आज तक, कई खिलाड़ियों ने इस टूर्नामेंट में अद्भुत रिकॉर्ड बनाए हैं।

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आईपीएल से रिटायर होने वाले खिलाड़ियों में कौन सी टीम सबसे अच्छी होगी, तो एक भविष्यवाणी की गई है तो आइए जानें कि रिटायर्ड खिलाड़ियों की आईपीएल टीम कैसी दिखेगी।

गौतम गंभीर को रिटायर्ड आईपीएल टीम का नेतृत्व करने के लिए चुना गया है। गौतम गंभीर और सचिन तेंदुलकर को टीम के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में चुना गया है। दोनों के पास आईपीएल के जबरदस्त रिकॉर्ड हैं। गंभीर ने आईपीएल में कुल 36 अर्द्धशतक बनाए हैं। तेंदुलकर ने 13 अर्द्धशतक बनाए हैं।

पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर कुमार संगकारा को टीम में विकेटकीपर और तीसरे बल्लेबाज के रूप में रखा गया है। संगकारा ने आईपीएल में 71 मैचों में 10 शतक और 1687 रन बनाए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी जैक कैलिस को टीम में चौथे बल्लेबाज के रूप में चुना गया है। कैलिस ने आईपीएल में 98 मैचों में 17 अर्द्धशतक के साथ 2427 रन बनाए हैं। उन्होंने 65 विकेट भी लिए हैं।

टीम इंडिया के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी युवराज सिंह को टीम में पांचवें नंबर के बल्लेबाज और मैच फिनिशर का खिताब दिया गया है। युवराज ने आईपीएल में 13 अर्द्धशतक लगाए हैं। उन्होंने 36 विकेट भी लिए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी एल्बी मोर्कल को टीम में छठे स्थान पर रखा गया है। एल्बी मोर्कल को उनकी बल्लेबाजी में शानदार और बेहतरीन गेंदबाजी के लिए जाना जाता था

भारत के पूर्व क्रिकेटर रजत भाटिया का नाम भी आईपीएल के प्लेयर्स इलेवन में लिया गया है। रजत भाटिया ने आईपीएल में 71 विकेट लिए हैं, जबकि 120 रन बनाने वाले स्ट्राइकर ने भी 342 रन बनाए हैं।

भारत के महान गेंदबाज अनिल कुंबले को स्पिन के लिए टीम में रखा गया है। अनिल कुंबले ने आईपीएल में केवल 42 मैच खेले हैं। उन्होंने 45 विकेट लिए हैं। अनिल कुंबले ने सिर्फ पांच रन देकर पांच विकेट लेने का कारनामा भी किया है।

क्रिकेट की दुनिया के सबसे बड़े स्पिनर मुथैया मुरलीधरन को भी टीम में रखा गया है। मुरलीधरन ने आईपीएल में 66 मैच खेले हैं और 63 विकेट लिए हैं।

तेज गेंदबाज आरपी सिंह को 10 वें स्थान के लिए टीम में शामिल किया गया है। अपनी स्विंग गेंदबाजी के लिए प्रसिद्ध, आरपी सिंह ने आईपीएल में 82 मैचों में 90 विकेट लिए हैं।

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज का नाम दिया गया है। नेहरा ने आईपीएल में मुंबई इंडियंस, दिल्ली डेयरडेविल्स, पुणे वारियर्स इंडिया, चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेला है।