आईपीएल 2022 में एमएस धोनी खेलेंगे या नहीं, जानिए चेन्नई सुपर किंग्स ने क्या कहा...

पूर्व भारतीय कप्तान और इंडियन प्रीमियर लीग चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सुर्खियों में हैं। आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच 19 सितंबर से 15 अक्टूबर तक यूएई में खेले जाएंगे।

आईपीएल के अगले संस्करण में दो नई टीमों को शामिल किया जाएगा। बीसीसीआई ने इसके लिए नियम तैयार किए हैं और हर फ्रेंचाइजी टीम में सिर्फ चार खिलाड़ियों को ही रिटेन कर पाएगी।

हर कोई इस बात को लेकर उत्सुक है कि चेन्नई सुपर किंग्स सहित अन्य टीम के किन चार प्रमुख खिलाड़ियों को रिटेन किया जाए। इसने एक बार फिर भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के भविष्य को लेकर चर्चा शुरू कर दी है.

माही की मौजूदा फॉर्म को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि उनके आईपीएल 2022 में खेलने की संभावना नहीं है। लेकिन पक्के तौर पर कोई नहीं कह सकता। फैंस कयास लगा रहे हैं कि धोनी सीएसके के कोच या मेंटर की भूमिका में भी नजर आ सकते हैं।

हालांकि यह पहले ही घोषित किया जा चुका है कि धोनी सीएसके नंबर 2022 में टीम के सदस्य होंगे, लेकिन इस बात को लेकर भ्रम है कि वह क्या भूमिका निभाएंगे। आईपीएल 2020 में धोनी की कप्तानी में सीएसके प्लेऑफ में भी नहीं पहुंच पाई थी। आईपीएल के इतिहास में पहली बार सीएसके को यह असफलता मिली।

बीसीसीआई के नियमों के मुताबिक आईपीएल 2022 के लिए चार खिलाड़ियों को रिटेन किया जा सकता है। तीन भारतीय और एक विदेशी या दो भारतीय और दो विदेशियों का विकल्प है।

सीएसके की मौजूदा टीम के खिलाड़ियों पर नजर डालें तो धोनी, सुरेश रैना, ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डू प्लेसिस जैसे 3+1 फॉर्मूला या धोनी और ऋतुराज 2+2 फॉर्मूले के हिसाब से और फाफ और सैम कुरान/ मोइन अली।

अब इस खबर पर विराम लग गया है. सीएसके के सीईओ काशी विश्वनाथ का कहना है कि महेंद्र सिंह धोनी एक या दो साल और टीम के साथ रहेंगे। उन्होंने कहा कि वह पूरी तरह से फिट हैं, कड़ी ट्रेनिंग कर रहे हैं और उनके पास रुकने का कोई कारण नहीं है।

उन्होंने कहा, "धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए जो किया उससे हम खुश हैं।" यह सिर्फ उनकी कप्तानी या युवा खिलाड़ियों को सलाह देने के बारे में नहीं है। वह अभी भी फिट हैं और हमारे लिए उनका महत्व अद्वितीय है। वह एक फिनिशर है।

धोनी ने 2021 में 7 मैचों में 37 रन बनाए हैं। उन्होंने 211 आईपीएल मैचों में 40.25 की औसत से 4669 रन बनाए हैं। उन्होंने 118 कैच और 39 स्टंपिंग भी किए हैं।