Indian Cricket Team Schedule: अगले 12 महीनों तक टीम इंडिया के 'नॉन-स्टॉप' मैच, जानिए 2021-22 का पूरा शेड्यूल

कोरोना के बीच एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हो चुकी है। टी 20 विश्व कप के बाद इस महामारी के चलते कई अंतर्राष्ट्रीय सीरीज को रद्द करना पड़ा, लेकिन अब आईपीएल के बाद भारतीय टीम के अगले 12 महीने काफी बिजी हैं।

फिलहाल टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए सिडनी पहुंची है। लिहाजा फैंस की उत्सुकता और भी ज्यादा बढ़ गई है। टीम इंडिया फरवरी-2020 के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलेगी।

ऑस्ट्रेलिया दौरे का कार्यक्रम पहले ही घोषित हो चुका है, लेकिन विराट कोहली और उनकी टीम अगले 12 महीनों तक नॉन-स्टॉप क्रिकेट खेलेगी। जानिए 2021 का पूरा शेड्यूल ...

भारतीय टीम जनवरी से दिसंबर 2021 तक 14 टेस्ट, 16 वनडे और 23 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलेगी। इसके अलावा, एशिया कप टी20 (जून), आईसीसी विश्व कप (अक्टूबर) और आईपीएल 2021 है।

हालांकि बीसीसीआई ने अभी आधिकारिक कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है, लेकिन InsideSport के अनुसार अगले 12 महीनों के लिए टीम इंडिया का कार्यक्रम इस प्रकार होगा।

जनवरी में ऑस्ट्रेलिया दौरे से स्वदेश लौटने के बाद टीम इंडिया दो महीने के लिए इंग्लैंड की मेजबानी करेगी। इंग्लैंड 4 टेस्ट, 4 एकदिवसीय और 4 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने के लिए भारत का दौरा करेगा।

BCCI मार्च से मई तक IPL 2021 की मेजबानी करने की योजना बना रहा है।

आईपीएल के बाद भारत तीन वनडे और पांच टी20 मैचों की शृंखला के लिए श्रीलंका का दौरा करेगा। इसके बाद जून के अंत से जुलाई के मध्य तक एशिया कप, श्रीलंका में आयोजित किया जाएगा।

भारतीय टीम जुलाई में जिम्बाब्वे दौरे पर जाएगी। टीम इंडिया के वरिष्ठ खिलाड़ियों के उस दौरे पर आराम करने की अधिक संभावना है। भारतीय टीम वहां 3 वनडे मैच खेलेगी।

भारतीय टीम जुलाई से सितंबर तक पांच टेस्ट मैचों के लिए इंग्लैंड का दौरा करेगी।

दक्षिण अफ्रीका, अक्टूबर में भारत का दौरा करेगा। इस दौरे में तीन वनडे और पांच टी 20 मैच होंगे।

अफ्रीका शृंखला के बाद भारत टी20 विश्व कप की मेजबानी करेगा। ये विश्व कप अक्टूबर से नवंबर तक आयोजित किया जाएगा।

न्यूजीलैंड की टीम नवंबर से दिसंबर तक भारत का दौरा करेगी। इसमें दो टेस्ट और तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय शामिल होंगे।

दिसंबर में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट और तीन टी -20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलेगी।

जनवरी 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत 3 वनडे और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलेगा। मार्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज और 2022 में इंग्लैंड। जुलाई में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज का दौरा।

एशिया कप सितंबर में आयोजित किया जाएगा, इसके बाद एशिया कप 2022, बांग्लादेश में होगा। श्रीलंका दिसंबर में भारत का दौरा करेगी।