विराट कोहली ने 40वें वनडे शतक में बना डाले ये 10 बड़े रिकॉर्ड, देखें Photos

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में विराट कोहली ने 107 गेंदों में नौ चौके की मदद से वनडे करियर का 40वां शतक लगाया। इसके साथ उनके इंटरनेशनल क्रिकेट में 65 शतक पूरे हो गए हैं।

विराट कोहली ने वनडे करियर का 40वां शतक सचिन तेंदुलकर से 139 कम पारियों में पूरा किया। सचिन ने 335वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की थी, जबकि कोहली ने इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए सिर्फ 216 पारियां खेलीं।

विराट कोहली वनडे क्रिकेट में 40 शतक बनाने वाले दुनिया के सबसे युवा बल्लेबाज हैं। उन्‍होंने 30 साल और 212 दिन की उम्र में ऐसा किया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था, जिन्होंने 33 साल और 142 दिन की उम्र में यह कारनामा किया था।

कोहली का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह 7वां शतक है। इसी के साथ वह पहले खिलाड़ी बन गए, जिन्‍होंने तीन टीमों के खिलाफ सात शतक लगाए हैं। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के अलावा श्रीलंका के खिलाफ 8, वेस्टइंडीज के खिलाफ 7 शतक लगाए हैं।

कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 31वीं पारी खेलते हुए 7वां शतक जड़ा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक सचिन ने लगाए हैं। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 70 पारियों में 9 शतक जमाए हैं।

कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बतौर कप्‍तान दूसरा शतक जड़ा है। इसके साथ उन्‍होंने धोनी की बराबरी कर ली।

कप्‍तान कोहली के नाम अब इंटरनेशनल क्रिकेट में 65 शतक हो गए हैं। वर्ल्‍ड रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (100) के नाम है, जबकि रिकी पोंटिंग 71 शतक के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

अपनी शतकीय पारी के दौरान कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे तेज 9 हजार रन भी पूरे कर लिए हैं। कोहली ने कप्तान के रूप में 9000 रनों का आंकड़ा महज 159 पारियों में हासिल किया, जो वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

कोहली ने अपनी सरजमीं पर 18वां शतक लगाया है, जबकि वर्ल्ड रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, जिन्होंने घरेलू मैदान पर 20 शतक लगाए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैच में कोहली ने दस चौके जड़े और वनडे क्रिकेट में 1000 चौके पूरे कर लिए। भारत की ओर से सबसे ज्यादा चौके सचिन तेंदुलकर ने लगाए हैं, जिन्होंने 2016 चौके लगाए हैं।