WI का सूपड़ा साफ कर टेस्ट चैं‌पियनशिप में टॉप पर टीम इंडिया, देखें मैच की फोटोज

भारत ने सोमवार को दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन चाय से पहले वेस्टइंडीज को 257 रन से हराकर श्रृंखला में 2-0 से क्लीनस्वीप किया।

इस जीत के साथ विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान भी बन गए। उनकी अगुआई में यह भारत की टेस्ट मैचों में 28वीं जीत है। कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा जिनकी अगुआई में भारत ने 27 टेस्ट जीते।

भारत के 468 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम जडेजा (58 रन पर तीन विकेट), शमी (65 रन पर तीन विकेट), इशांत शर्मा (37 रन पर दो विकेट) और जसप्रीत बुमराह (31 रन पर एक विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 59 .5 ओवर में 210 रन पर सिमट गई।

इस जीत से भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में 60 अंक मिले और टीम ने दो मैचों में 120 अंक के साथ शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। न्यूजीलैंड और श्रीलंका दो-दो मैचों में समान 60-60 अंक के साथ क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

वेस्टइंडीज की ओर से शमारा ब्रूक्स ने एक जीवनदान का फायदा उठाते हुए सर्वाधिक 50 रन बनाए जबकि जर्मेन ब्लैकवुड तीन जीवनदान के बावजूद 38 रन ही बना सके। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी भी की। कप्तान जेसन होल्डर ने भी 39 रन बनाए।

वेस्टइंडीज की ओर से शमारा ब्रूक्स ने एक जीवनदान का फायदा उठाते हुए सर्वाधिक 50 रन बनाए जबकि जर्मेन ब्लैकवुड तीन जीवनदान के बावजूद 38 रन ही बना सके। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी भी की।

सुबह का सत्र भारत के गेंदबाजों और क्षेत्ररक्षकों के लचर प्रदर्शन के कारण वेस्टइंडीज के नाम रहा जिसने दो विकेट गंवाकर 100 रन जोड़े। दूसरे सत्र में हालांकि भारत ने जोरदार वापसी करते हुए 65 रन पर छह विकेट हासिल किए। वेस्टइंडीज ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 45 रन से की।

भारत की ओर से हनुमा विहारी ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया और पहली पारी में 111 बनाने के बाद दूसरी पारी में नाबाद 53 रनों की पारी खेली।