Ind Vs Aus: टीम इंडिया ने कैसे ऐडिलेड में पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया को चटाई धूल, तस्वीरों में देखिये

भारत ने ऐडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गये सीरीज के पहले टेस्ट में मैच के पांचवें दिन 31 रनों की जीत दर्ज की। इसके साथ ही टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है। यह पहली बार है जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया में किसी टेस्ट सीरीज के पहले ही मैच में जीत दर्ज की है।

चौथे दिन तक ऑस्ट्रेलिया ने 323 के लक्ष्य का पीछा करते हुए 4 विकेट पर 104 रन बनाये थे। शॉन मार्श तब 31 रन और ट्रेविस हेड 11 रनों पर नाबाद थे। पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका हेड (14) के तौर पर लगा। इसके साथ ऑस्ट्रेलिया को 115 के योग पर पांचवां झटका लगा।

इसके बाद काफी देर से संघर्ष कर रहे शॉन मार्श भी पवेलियन लौटे। मार्श ने 166 गेंदों पर 60 रन बनाये। उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके लगाये। मार्श का विकेट जसप्रीत बुमराह ने लिया। ऑसट्रेलिया का स्कोर तब 156 था।

ऑस्ट्रेलिया को सातवां झटका कप्तान टिम पेन (41) के तौर पर लगा। उन्होंने पैट कमिंस के साथ 31 रनों की साझेदारी की। पेन का विकेट बुमराह ने लिया। भारत यहां तक आसानी से जीत हासिल करता दिख रहा था। हालांकि, आगे राह थोड़ी मुश्किल रही।

ऑस्ट्रेलिया को 8वां झटका 228 के योग पर लगा। मिशेल स्टार्क 28 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर आउट हुए। हालांकि, तब तक स्टार्क पैट कमिंस के साथ 41 रनों की साझेदारी कर चुके थे।

पैट कमिंस 28 रन बना चुके थे और भारत की जीत में बड़ा रोड़ा बनकर खड़े थे। स्टार्क के बाद उन्होंने नाथन लायन के साथ भी 31 रनों की साझेदारी की। आखिरकार बुमराह की गेंद ने एक बार फिर कमाल किया और कमिंस भारतीय कप्तान कोहली के हाथ कैच आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया 259 पर 9 विकेट गंवा चुका था।

आखिरी विकेट के लिए अगले 32 रनों का इंतजार करना पड़ा। लायन ने जोस हाजेलवुड (13) के साथ ये साझेदारी करते हुए एक समय भारतीय फैंस की सांसें रोक दी थी। आखिरकार, रविचंद्रन अश्विन ने हाजेलवुड को आउट कर भारत को ऐतिहासिक जीत दिला दी।

नाथन लायन 47 गेंदों पर 38 रन बनाकर नाबाद लौटे। उन्होंने अपनी पारी में 3 चौके लगाये। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह, अश्विन और शमी ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में तीन-तीन विकेट झटके। एक सफलता इशांत शर्मा को मिली।

ऐडिलेड में ये भारत की दूसरी और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में 45 मैचों में सिर्फ छठी टेस्ट जीत है। ये भारत की इस मैदान पर 15 साल बाद और ऑस्ट्रेलिया में 10 साल बाद पहली जीत है। भारत ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में अपनी आखिरी जीत 2008 में पर्थ में अनिल कुंबले की कप्तानी में हासिल की थी और ऐडिलेड में आखिरी जीत 2003 में सौरव गांगुली की कप्तानी में मिली थी।