Ind vs SA: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका के खिलाफ किया 3-0 से क्लीन स्वीप

भारत ने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका को तीसरे और अंतिम टेस्ट में पारी और 202 रन से हराकर श्रृंखला में 3-0 से क्लीनस्वीप किया। भारत को इस जीत से 40 अंक मिले और उसने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अपने सभी पांचों मैच जीतकर 240 अंक के साथ शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

84 साल के बाद ऐसा मौका आया है जब दक्षिण अफ्रीका की टीम ने लगातार तीन टेस्ट मैच हारे हैं। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब साउथ अफ्रीका को भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। विराट कोहली ये कमाल करने वाले पहले कप्तान बन गए हैं।

भारत ने पहली पारी नौ विकेट पर 497 रन बनाने के बाद घोषित की थी, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में 162 रन ही बना सकी थी।

भारत ने पहला टेस्ट 203 रन से और दूसरा पारी और 137 रन से जीता था। इस श्रृंखला से सलामी बल्लेबाज की भूमिका की शुरुआत करने वाले रोहित शर्मा ने तीन टेस्ट में 529 रन जोड़े। मयंक अग्रवाल ने भी एक दोहरा शतक और एक शतक जड़ा जिससे भारत की सलामी जोड़ी की समस्या फिलहाल हल होती नजर आ रही है।

पदार्पण कर रहे बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम (18 रन पर दो विकेट) ने चौथे दिन के दूसरे ओवर की अंतिम दो गेंदों पर थ्यूनिस डि ब्रून (30) और लुंगी एनगिडी (00) को पवेलियन भेजकर भारत को जीत दिला दी।

भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने 10 रन देकर तीन विकेट जबकि उमेश यादव ने 35 रन देकर दो विकेट चटकाए। रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन को एक-एक विकेट मिला। तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में भारत ने स्वदेश में छठी बार क्लीनस्वीप किया है।