ICC Test Rankings: दूसरे स्थान पर जो रूट, केएल राहुल को फायदा, सिराज और इशांत ने मारी बाजी, देखें लिस्ट

भारत के खिलाफ चल रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में जो रूट के शानदार फॉर्म के कारण फायदा हुआ है। इंग्लैंड के कप्तान आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे हैं। केन विलियमसन पहले पायदान पर हैं। भारत के खिलाफ श्रृंखला की शुरुआत पांचवें स्थान से करने वाले और पहले टेस्ट के बाद कोहली को पीछे छोड़ने वाले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट दो और स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके 893 रेटिंग अंक हैं जो शीर्ष पर चल रहे न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन से सिर्फ आठ कम हैं।

भारत के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल लॉर्ड्स टेस्ट में शतक मारा।शानदार 129 रन बनाए। 19 स्थानों की छलांग लगाकर 37 वां स्थान हासिल किया।

विराट कोहली 5वें स्थान पर बने हुए हैं। हालांकि भारतीय कप्तान को 15 अंक का नुकसान हुआ है। इस बीच, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने किंग्सटन में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में 30 और 55 के अपने स्कोर के बाद बल्लेबाजों की रैंकिंग में आठवें स्थान पर हैं।

रोहित शर्मा छठीं रैंक पर बरकरार हैं, लेकिन उनकी रेटिंग 773 हो गई है, जो रोहित के टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ है। वह अब पांचवीं रैंक पर मौजूद विराट कोहली से सिर्फ 3 पॉइंट पीछे हैं। ऋषभ पंत सातवें स्थान पर बरकरार हैं।

गेंदबाजी सूची में इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन जो 60 साल में टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले सबसे उम्रदराज गेंदबाज बने। एक स्थान की बढ़त के साथ छठे नंबर पर पहुंच गए। तेज गेंदबाज मार्क वुड 37वें स्थान पर हैं।

बल्ले और गेंद से जलवा दिखाने वाले जसप्रीत बुमराह हालांकि, एक स्थान लुढ़ककर 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

लॉर्ड्स में 8 विकेट झटकने वाले युवा भारतीय पेसर मोहम्मद सिराज को जबरदस्त फायदा हुआ है और वह करियर की सर्वश्रेष्ठ 38वीं रैंक पर पहुंच गए हैं। उन्होंने 18 स्थानों की छलांग लगाई है।

भारत के रविंद्र जडेजा टेस्ट आलराउंडरों की सूची में एक स्थान नीचे तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं। भारत के ही रविचंद्रन अश्विन इस सूची में चौथे स्थान पर हैं।