Flashback 2020: देश की जर्सी पहन अब खेलते नजर नहीं आएंगे महेंद्र सिंह धोनी समेत ये 5 क्रिकेटर

साल 2020 क्रिकेट जगत के लिए काफी बुरा रहा। एक ओर कोरोना महामारी के चलते जहां टी20 विश्व कप समेत अधिकतर क्रिकेट टूर्नामेंट स्थगित किए गए। वहीं दूसरी ओर इस साल कई दिग्गज क्रिकेटरों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर से संन्यास ले लिया, जिसमें महेंद्र सिंह धोनी का नाम सबसे ऊपर रहा।

इरफान पठान: भारत के हरफनमौला खिलाड़ी इरफान पठान ने जनवरी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी। पठान को लंबे समय से ना सिर्फ टीम इंडिया, बल्कि आईपीएल में भी मौका नहीं दिया जा रहा था। पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक झटकने वाले इस तेज गेंदबाज ने 120 वनडे, 29 टेस्ट और 24 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं। उन्होंने अपने करियर में कुल 301 विकेट लिए।

महेंद्र सिंह धोनी: भारत को 2 बार विश्व कप खिताब जिताने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त की शाम 7:29 मिनट पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर से संन्यास की घोषणा कर फैंस का चौंका दिया। धोनी विश्व कप 2019 के बाद से किसी भी अंतर्राष्ट्रीय मैच में नहीं उतरे थे। ऐसे में फैंस के मन में इस बात की कसक रह गई कि माही को विदाई मैच खेलने का मौका नहीं मिल सका।

सुरेश रैना: महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेने के कुछ मिनटों बाद ही उनके करीबी दोस्त और दिग्गज ऑलराउंडर सुरेश रैना ने भी इस राह में उनका साथ दिया। इसके बाद रैना ने आईपीएल सीजन-13 से निजी कारणों का हवाला देते हुए अपना नाम वापस ले लिया था।

पार्थिव पटेल: महज 17 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू करने वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने 9 दिसंबर को सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया। पार्थिव ने साल 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था, जिसके बाद उन्होंने भारत के लिए 25 टेस्ट, 38 वनडे और 2 टी20 मैच खेले।

मोहम्मद आमिर: पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने भी दिसंबर में अचानक संन्यास ले लिया। महज 28 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने वाले आमिर ने पाकिस्तान के लिए 119 टेस्ट विकेट, 81 वनडे विकेट और 59 टी20 विकेट हासिल किये. आमिर ने पाकिस्तान के लिए 36 टेस्ट, 61 वनडे और 50 टी20 मैच खेले। आमिर के संन्यास लेने की वजह पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और नई टीम मैनेजमेंट की सोच को बताया. उनके मुताबिक उन्होंने नए टीम मैनेजमेंट से तंग आकर संन्यास लिया है।