Ashes 2019: जोफ्रा आर्चर की गेंद लगने से घायल हुए स्टीव स्मिथ, पर शानदार बैटिंग से रचा नया इतिहास, Photos

ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर ने खुलासा किया है कि लॉर्ड्स में खेले जा रहे दूसरे एशेज टेस्ट के चौथे दिन शनिवार को जोफ्रा आर्चर की एक घातक बाउंसर गर्दन में लगने के बाद रिटायर्ड हर्ट होने के महज एक घंटे के अंदर ही कैसे स्टीव स्मिथ ने दोबारा मैदान पर वापसी कर ली।

इस टेस्ट के चौथे दिन शनिवार को जब स्मिथ 80 रन पर बैटिंग कर रहे थे तो आर्चर की एक तेज गेंद उनके गर्दन से टकराई और ये ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज जमीन पर गिर पड़ा।

स्मिथ को तुरंत ही टीम डॉक्टर द्वारा मैदान के बाहर ले जाया गया।

इसके बाद स्मिथ का आवश्यक कंक्शन (आघात) टेस्ट भी किया गया, लेकिन तब सब हैरान रह गए जब पीटर सिडल का विकेट गिरने के बाद स्मिथ फिर से बैटिंग के लिए मैदान पर आ गए।

स्मिथ जब दोबारा मैदान पर उतरे तो उन्होंने क्रिस वोक्स के खिलाफ तीन चौके जड़ दिए और लॉर्ड्स में अपने पहले शतक के करीब पहुंच गए, लेकिन 92 के स्कोर पर वोक्स की ही गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए।

स्मिथ की इस बहादुरी भरे प्रयास की जमकर तारीफ हो रही है, जबकि उनको घायल करने वाले जोफ्रा आर्चर इस ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज के चोटिल होने के बाद उनका हालचाल पूछने के बजाय हंसते नजर आए, जिसके लिए उनकी कड़ी आलोचना हो रही है।

कोच जस्टिन लैंगर ने खुलासा किया है कि चोट लगने के बाद और डॉक्टरों का परीक्षण पास करने के तुरंत बाद स्मिथ ने कहा कि वह ठीक हैं और दोबारा खेलना चाहते हैं।

अपनी इस पारी के साथ ही स्मिथ ने नया इतिहास रच दिया और वह एशेज टेस्ट सीरीज में लगातार सातवां फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए, उन्होंने माइक हसी का लगातार छह फिफ्टी प्लस स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ा।