IND vs AUS, 2nd Test: एक ही मैच में अजिंक्य रहाणे ने दिग्गज खिलाड़ियों को छोड़ा पीछा, नाम किए ये बड़े रिकॉर्ड

एडिलेड टेस्ट में शर्मनाक हार के बाद कप्तान विराट कोहली पितृत्व अवकाश के चलते स्वदेश लौट आए, लेकिन अजिंक्य रहाणे ने नेतृत्व कौशल दिखाकर खुद को साबित कर दिया।

टीम इंडिया ने बॉक्सिंग डे टेस्ट 8 विकेट से जीता और चार मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबरी कर ली। इस जीत के साथ अजिंक्य रहाणे ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए।

भारत के 131 रनों की बढ़त का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 200 रन बनाने के साथ टीम इंडिया ने जीत के लिए 70 रन का मामूली लक्ष्य रखा।

मयंक अग्रवाल (5) और चेतेश्वर पुजारा (3) के तुरंत बाद लौटने के बाद, शुभमन गिल और अजिंक्य रहाणे ने भारत को जीत दिलाई। अजिंक्य ने विजयी रन लिया। गिल 35 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि अजिंक्य 27 रन बनाए।

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ने अजिंक्य रहाणे के नेतृत्व की प्रशंसा की। तेंदुलकर ने कहा, “विराट कोहली, रोहित शर्मा, इशांत शर्मा और मोहम्‍मद शमी के बिना जीत हासिल करना एक बड़ी उपलब्धि है।"

नियमित कप्तान विराट कोहली टीम इंडिया की जीत पर बेहद खुश हैं। उन्होंने ट्वीट कर रहाणे ब्रिगेड को बधाई दी है। इस बेहतरीन जीत के लिए उन्होंने टीम इंडिया की सराहना की।

अजिंक्य रहाणे ने अब तक 12 टेस्ट शतक बनाए हैं और उनकी ये सेंचुरी भारत के हमेशा काम आई है। रहाणे ने जो 12 शतक बनाए, उनमें से भारत ने नौ मैच जीते और 3 ड्रॉ रहे।

इस मैच में भारत के लिए विनिंग शॉट लगाने वाले कप्तान रहाणे ने अपने टेस्ट करियर में पहली बार विजयी रन बनाए। इसके साथ ही वह राहुल द्रविड़ के बाद ऑस्ट्रेलियाई धरती पर विजयी रन बनाने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं।

अजिंक्य अपने पहले तीनों टेस्ट मैच जीतने वाले दूसरे भारतीय कप्तान हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने लगातार चार टेस्ट जीते हैं।

यह पहली बार है जब ऑस्ट्रेलिया में किसी भारतीय कप्तान द्वारा बनाया गया शतक जीत में महत्वपूर्ण रहा है।

भारत मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर लगातार दो बॉक्सिंग डे टेस्ट जीतने वाली दूसरी टीम है। इंग्लैंड ने इससे पहले 1982 और 1986 में ऐसा किया था।

दोनों टीमों के बीच सीरीज के शेष दो मैच जनवरी में खेले जाने हैं।