Sukanya Samriddhi Yojana: निवेश कर बेटी का भविष्य बनाएं उज्‍ज्‍वल, 250 रुपये खाता खोले, जानें सबकुछ

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 22, 2021 04:11 PM2021-09-22T16:11:46+5:302021-09-22T16:17:12+5:30

Next

अगर आपके घर में अभी-अभी लड़की का जन्म हुआ है या भाई या बहन की बेटी है, तो उसके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए केंद्र सरकार के पास एक मजबूत योजना है। अपनी बेटी के भविष्य में निवेश करना शुरू करें।

अगर आपके घर में 10 साल से कम उम्र की लड़की है, तो आप हर महीने उसके नाम पर एक छोटी सी राशि अलग रख सकते हैं और साल के लिए एकमुश्त भुगतान करके उसका भविष्य खुशहाल बना सकते हैं। मोदी सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना में पैसा लगा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में आपको 7.6 फीसदी ब्याज मिलता है। यह ब्याज हर चार महीने में संशोधित होता है। आयकर अधिनियम तहत, आपको 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर छूट मिलती है।

योजना डाक द्वारा शुरू की गई है। बैंकों के पास भी यह विकल्प है। इस योजना को मोदी सरकार ने 2015 में 'एक लड़की को पढ़ाओ, एक लड़की बचाओ' योजना के तहत शुरू किया था। इस प्लान से आप 250 रुपये में अकाउंट शुरू कर सकते हैं। आप सालाना 1.5 लाख रुपये तक का निवेश भी कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना खाते से 18 साल की उम्र के बाद बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए खर्च के मामले में 50 फीसदी तक रकम निकाली जा सकती है।

सुकन्या समृद्धि योजना 21 साल बाद मैच्योर होती है। लेकिन यह प्लान केवल 15 साल के लिए भुगतान करता है। लड़की को यह पैसा 21 साल की होने पर मिलता है।

अगर इस योजना में पैसा लगाया जाता है तो जमा की गई राशि, ब्याज कर माफ कर दिया जाता है। मैच्योरिटी राशि भी टैक्स फ्री है। इनकम टैक्स के नियमों के मुताबिक आपको सालाना 1.5 लाख रुपये की रकम पर टैक्स छूट मिलती है।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट के लिए अप्लाई करते समय पोस्ट ऑफिस या बैंक में लड़की का बर्थ सर्टिफिकेट देना होता है। इसके अलावा माता-पिता का पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस देना होगा। साथ ही एड्रेस प्रूफ भी देना होगा।

योजना को वर्ष के मध्य में बंद किया जा सकता है जब लड़की 18 वर्ष की हो जाती है या हाई स्कूल पास कर लेती है। हालांकि, लड़की के 21 साल की होने पर जमा की गई राशि और राशि पर ब्याज का भुगतान किया जाएगा।

18 साल के बाद लड़की की शादी होने पर भी आप पैसे निकाल सकते हैं या 18 साल की उम्र के बाद आप उसकी शिक्षा के लिए 50 प्रतिशत राशि निकाल सकते हैं।