ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं 'बैंक सखी' बनकर प्रतिमाह कमा रही हैं 40,000 रुपये, जानिए क्या है स्कीम?

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 26, 2021 06:44 PM2021-06-26T18:44:49+5:302021-06-26T18:44:49+5:30

Next

उत्तर प्रदेश के मख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने 22 मई 2020 को राज्य की महिलाओ को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की गई। इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट सखी तैनात करने का फैसला किया गया है। अब ग्रामीण लोगों को बैंक में यात्राएं नहीं करनी पड़ेंगी, क्योंकि “सखी” घर पर पैसे की डिलीवरी करेगी।

छह महीनों के लिए, 'बैंक सखी' के रूप में नियुक्त महिलाओं को प्रति माह 4 रुपये का मानदेय दिया जाता था। साथ ही सरकार ने लैपटॉप की खरीद के लिए 50,000 रुपये का प्रावधान किया है। इसके अलावा बैंक से भी महिलाओ को लेनदेन पर कमिशन मिलेगा।

UP Banking Sakhi Yojana के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं अब डिजिटल मोड के माध्यम से लोगों के घर पर बैंकिंग सेवाएं और पैसे का लेनदेन करेंगी।

देश के कई हिस्सों में 'बैंक सखी' योजना ग्रामीण महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रही है। भोपाल के राजगढ़ जिले में 'बैंक सखी' का काम करने वाली ज्योति ने भी इस संबंध में अपनी भावनाएं व्यक्त कीं। उनका कहना है कि 'बैंक सखी' ने उन्हें पूरी तरह आत्मनिर्भर बनने में मदद की है।

योजना के अंतर्गत रुरल सेल्फ एंप्लॉयमेंट ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट द्वारा 6 दिन का प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। जिसके पश्चात सभी चिन्हित महिलाओं को परीक्षा देनी होगी। परीक्षा के बाद महिलाओं को प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा और प्रमाण पत्र की प्राप्ति के बाद वह गांव में जाकर बैंकिंग सुविधाएं प्रदान कर सकेंगी।

लोगों को घर बैठे बैंकिंग सुविधा प्राप्त करने का लाभ मिलेगा तथा इससे कई सारी महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे।

महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है जिसके बाद इन्हें कॉरस्पॉडेंट सखी के रूप में ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा। BC सखी योजना को आरंभ करने के उद्देश्य प्रदेश में रोजगार के अवसर प्रदान करना भी है।

योजना के माध्यम से ग्राम स्तर पर महिला को रोजगार मिलेगा। बीसी सखी पंचायत भवन से अपना काम करेंगी। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण लोगों तक बैंक सुविधाएं पहुंचेंगी।