14 ब्यूटी क्वीन जिन्हें बॉलीवुड में नहीं मिली बड़ी सक्सेस, 3 रही थीं मिस इंडिया

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 27, 2019 07:27 AM2019-06-27T07:27:38+5:302019-06-27T07:27:38+5:30

Next

आज हम आपको उन एक्ट्रेसेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी एक्टिंग करियर में कई हिट दी, लेकिन इसके बावजूद वो बॉलीवुड में अपनी छाप छोड़ने में नाकामयाब रही। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस लिस्ट में कुछ नाम ऐसे भी है जो कि मिस इंडिया का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं।

प्रिया राजवंश: 30 दिसम्बर 1936 को जन्मी एक्ट्रेस प्रिया राजवंश जिनका नाम वेरा सुंदर सिंह था, खूबसूरती के मामले में प्रिया किसी से कम नहीं थी, अपने करियर में उन्होंने हीर रांझा, हंसते ज़ख्म और हकीकत जैसी कई बेहतरीन फिल्में दी थी। लेकिन इसके बावजूद उन्हें कोई खास सफलता बॉलीवुड में हासिल नहीं हुई।

सुलक्षणा पंडित: सुलक्षणा एक बेहतरीन अदाकारा होने के साथ साथ प्लेबैक सिंगर भी थी। साल 1975 में 'तू ही सागर, तू ही किनारा' गाने के लिए उन्हें फिल्मफेयर की तरफ से बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर का अवार्ड भी मिला था, इसके बावजूद वो अपने पैर बॉलीवुड में न जमा सकीं।

विद्या सिन्हा: फिल्म 'रजनीगंधा' और 'छोटी सी बात' में अमोल पालेकर के साथ काम कर चुकी विद्या सिन्हा का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। लेकिन धीरे धीरे विद्या के लिए फिल्मों का कम होना शुरू हुआ और उन्होंने चुपचाप फिल्मों से किनारा कर लिया। आखिरी बार विद्या सलमान खान की फिल्म 'बॉडीगार्ड' में दिखी थीं।

मौसमी चटर्जी: कलकत्ता में जन्मी मौसमी चटर्जी 60 और 70 दशक की काफी फेमस अदाकारा रही थी, उन्होंने 100 से ज्यादा भारतीय फिल्मों में काम किया, लेकिन फिर भी उनका नाम कभी लीड एक्ट्रेस के तौर पर लोकप्रिय नहीं हुआ और बाद उन्होंने भी बॉलीवुड से दूरी बना ली।

टीना मुनीम: टीना मुनीम की खूबसूरती का हर कोई कायल था, देस परदेश से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत करने के बाद टीना ने 'बातो बातो में' और 'कर्ज़' जैसी फिल्मों से दर्शकों को अपना दीवाना बना लिया था। लेकिन बाद टीना ने भारत के बिज़नस मैन और रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक अनिल अंबानी से शादी की और फिल्मों को दुनिया को अलविदा कह दिया।

पूनम ढिल्लों: साल 1977 में फेमिना मिस इंडिया का खिताब अपने नाम कर चुकीं पूनम ढिल्लों का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है, पूनम ने अपने करियर में 'त्रिशूल ', 'नूरी', 'निशान', 'ज़माना', 'सोहनी महिवाल', 'तेरी मेहरबानीयां', 'कर्मा' और 'नाम' जैसी कई हिट फिल्में दी, लेकिन इसके बाद भी उन्हें बॉलीवुड में जबर्दस्त पहचान नहीं मिल पाई।

मन्दाकिनी: 'राम तेरी गंगा मैली' से दर्शकों के बीच फेमस हुईं मन्दाकिनी की सुंदरता हर कोई कायल हो गया था, लेकिन इसके बावजूद उन्हें बॉलीवुड में नाम ना कमा सकीं।

अनीता राज: 13 अगस्त 1962 को मुंबई में जन्मी अनीता राज भी एक एक ऐसा चेहरा है, जो आज की तारिक में दर्शक भुला चुके हैं। एक समय धर्मेन्द्र भी हेमा मालिनी के बाद उनकी खूबसूरती के कायल थे। अनीता ने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1982 में फिल्म 'प्रेम गीत' से की थी।

किमी काटकर: फिल्म 'हम' में अमिताभ बच्चन की हीरोइन जुम्मा यानी किमी काटकर को भला कौन भुला सकता है, आज भी यह गाना दर्शकों के बीच सुना जाता है। किमी ने अपने करियर में 'मेरा लहू', 'दरिया दिल', 'सोने पे सुहागा', 'गैर कानूनी', 'जैसी करनी वैसी भरनी' और 'खून का कर्ज़' जैसी कई बेहतरीन फिल्में दी, लेकिन अचानक किमी से बॉलीवुड की दुनिया से दूरी बना ली।

सोनम: फिल्म 'त्रिदेव' के 'ओए ओए गर्ल' के गाने से फेसम हुईं एक्ट्रेस सोनम ने अपने करियर में करीबन 25 फिल्मों में काम किया और अपने से 17 साल बड़े डायरेक्टर से शादी के बाद एक्टिंग छोड़ने का निर्णय लिया था।

संगीता बिजलानी: बॉलीवुड एक्ट्रेस और पूर्व मिस इंडिया संगीता बिजलानी अपनी फिल्मों से ज्यादा अफेयर को लेकर चर्चा में रहीं। संगीता ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत फिल्म 'कातिल' से की थी। साल 1989 में रिलीज हुई फिल्म 'हथियार' संगीता के करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुई। इसके सलमान खान के साथ अफेयर में रहने के बाद साल 1996 में संगीता ने पूर्व क्रिकेटर अजहरुद्दीन से शादी कर ली और फिल्मी दुनिया को भी ना कह दिया।

प्रिया गिल: 9 दिसम्बर 1971 को पंजाब में जन्मी प्रिया गिल में अपने करियर की शुरुआत साल 1996 में आई फिल्म 'तेरे मेरे सपने' से की थी। लेकिन प्रिया दर्शकों के बीच फेमस साल 1999 में आई संजय कपूर की फिल्म 'सिर्फ तुम' से हुई थीं। बॉलीवुड में खास मुकाम हासिल ना कर पाने के कारण प्रिया ने इंडस्ट्री ही छोड़ दी। साल 1995 में प्रिया मिस इंडिया की सेकंड रनरअप भी रही थीं।

महिमा चौधरी: साल 1990 में मिस इंडिया का खिताब अपने नाम कर चुकीं महिमा चौधरी ने बॉलीवुड में फिल्म 'परदेश' से अपने करियर की शुरुआत की थी। अपनी पहली ही फिल्मों से महिमा दर्शकों के दिलों पर राज करने लग गयी थी। महिमा बॉलीवुड में 'दिल क्या करे', 'लज्जा', 'साया', 'दोबारा', 'डाग', 'धड़क', 'कुरुक्षेत्र', 'दिल है तुम्हारा', 'बागवान' जैसी कई हिट फिल्में देने के बावजूद अपनी छाप बॉलीवुड में नहीं छोड़ पाई।

पूजा बत्रा: साल 1993 में फेमिना मिस इंडिया इंटरनेशनल का खिताब अपने नाम कर चुकीं एक्ट्रेस पूजा बत्रा ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत फिल्म 'विश्वविधाता' से की थी, लेकिन पूजा को सही पहचान अनिल कपूर की फिल्म 'विरासत' में छोटे से रोल से मिली। पूजा ने हसीना मान जाएगी, 'कहीं प्यार ना हो जाए, जोड़ी नंबर 1, नायक, परवाना', 'इत्तेफाक', 'हम तुम शबाना', 'भाई', 'साजिश', 'चंद्रलेखा' जैसी कई फिल्मों में काम किया है।