हिंदी फिल्मों की मशहूर अदाकारा नीना गुप्ता का आज 59वां जन्मदिन है, देखें तस्वीरें

By संदीप दाहिमा | Published: July 4, 2018 08:55 AM2018-07-04T08:55:41+5:302018-07-04T08:55:41+5:30

Next

नीना गुप्ता अपने हॉट फोटोशूट, प्रेम प्रसंग और नई सोच को लेकर हमेशा ही चर्चा में रहीं। अस्सी के दशक में नीना क्रिकेट की दुनिया के सबसे बड़े नामों में से एक विवियन रिचर्डस के साथ प्रेम संबंधो के लेकर बहुत ज्यादा चर्चा में रहीं।

एक हसीना और खिलाडी की इस जोड़ी ने उन दिनों खूब धमाल मचाया और जमकर सुर्खियां बटोंरी। दोनों की रिलेशनशिप काफी अलग थी। जब नीना की मुलाकात विवियन से हुई, तो विवियन पहले से ही शादीशुदा थे। यह बात जानते हुए भी नीना ने उनसे रिश्ता जोड़ा रखा।

1989 में जब उन्होंने विवियन से शादी किए बिना ही बेटी मसाबा को जन्म दिया। बिन ब्याही मां बनकर उन्होंने भारतीय समाज को चर्चा का एक और विषय दे दिया।

नीना गुप्ता जब प्रेग्नेंट हुई थीं, उन्होंने मीडिया और अपने काम से दूरी बना ली थी। अखबारों और फिल्म इंडस्ट्री में उनकी बच्ची के पिता का नाम जानने की खलबली मच गई।

विवियन रिचर्डस से दिल टूटने के बाद नीना गुप्ता ने साल 2008 में दिल्ली में रहने वाले विवेक मेहरा से शादी कर ली। विवेक पेशे से चार्टर्ड अकाउटेंट हैं। दोनों ने अमेरिका में शादी की थी।

थियेटर और कला फिल्मों से अपने करियर की शुरुआत करने वाली नीना गुप्ता को ‘बाजार सीताराम’ के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला और उसके बाद 1994 में फिल्म ‘वो छोकरी’ में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया। फिल्म खलनायक के गाने 'चोली के पीछे क्या है' ने नीना को बहुत मशहूर कर दिया था।

नीना ने टेलीविजन पर भी ‘खानदान’, ‘यात्रा’,‘सात फेरे’,‘मेरी बीवी का जवाब नहीं’ और ‘कितनी मोहब्बत है’ जैसे कई धारावाहिकों में काम किया। उन्होंने कई टेलीविजन धारावाहिकों का निर्देशन भी किया है।

नीना गुप्ता ने हिंदी फिल्मों के साथ ही साथ ‘गांधी’, ‘इन कस्टडी’, ‘कॉटन मेरी’ जैसी अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों में भी अभिनय किया।